Doon Prime News
health

अगर आप चाहते है की यह खतरनाक बीमारी आपसे लाखों मील दूर रहे, तो जरूर करे इस बीज को अपनी डाइट में शामिल

बीज

आपको तो पता ही है की Heart Attack काफी खतरनाक बीमारी है। जिससे कई लोग झूझ भी रहे है। यह बीमारी इतनी खतरनाक होती है की इसमें लोगों के बचने के चान्सेस काफी काम हो जाते है। लेकिन इसी बीच हम आपके लिए अच्छी खबर सामने लाये है। बता दे की जो लोग इस खतरनाक बीमारी से दूर रहना चाहते है, वो इस बीज को अपनी डाइट में जरूर अपनाये।

बता दे की Heart Attack के रिस्क को कम करने में कद्दू के बीज काफी सहायक हो सकते हैं। कम ही लोग जानते हैं होंगे कि कद्दू के बीज Heart को सुरक्षित रखने के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर आप यह बीज फेंक रहे हैं तो आज ही इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें, जिसका आपको जरूर फायदा मिलेगा। सभी जानते हैं कि कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी उपयोगी है और साथ ही इसके अलावा भी कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में इन बीजों का योगदान है। तो आइए जानते हैं कि इसके सेवन का सही समय क्या है और इससे और क्या-क्या फायदे मिल  सकते हैं।

जानिए कब कब करना होगा सेवन।

बता दे की अगर आप नियमित तौर पर कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा। इससे आपकी बॉडी में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद मिलेगी। जाहिर से बात है कि इससे फिर Heart Attack का खतरा कम हो जाएगा।

जानिए क्या क्या होंगे फायेदे।

डायबिटीज की परेशानी को दूर करने में कद्दू के बीज काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से Blood Sugar को कंट्रोल में किया जा सकता है।  दरअसल, कद्दू के बीज में एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है, Blood Sugar को कंट्रोल रखता है।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर : देहरादून वाले सावधान,बिना मास्क घूमने पर होगा इतने रुपए का चालान, डीएम ने आदेश किए जारी

साथ ही वही स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी यह बीज काफी उपयोगी है। अगर आपको स्पर्म काउंट की समस्या है तो आपको रोजाना कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Related posts

अगर आप भी हैं अपने भूलने की आदत से परेशान, तो जानिए क्या है इसकी वजह और क्या करें उपाय

doonprimenews

सावन में इसका सेवन हो सकता है खतरनाक साबित, जानिए इसका सही इस्तेमाल।

doonprimenews

अगर आप अपना वजन काम कर रहे है तो कभी भी न करे ये गलती, पड़ सकता है काफी भारी।

doonprimenews

Leave a Comment