Doon Prime News
health

अगर आप इस्तेमाल किए हुए तेल में तला हुआ Samosa खाते हैं, तो आज ही हो जाइए सावधान, वरना करना पड़ सकता है खतरनाक बीमारी का सामना।

Samosa

Samosa और पकोड़े को देखकर शायद ही कोई होता हो, जिनके मुंह में पानी न आए। वैसे तो Samosa खाने में तो काफी लजीज होता है, लेकिन क्या आप जानते है की ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के नजरिए से अच्छा नहीं माना जाता। वही साथ ही इसके ज्यादा सेवन से Cholesterol बढ़ने की आशंका रहती है। घर पर या बाहर से खरीदकर समोसा खा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि क्या वह एक ही तेल में तला गया है? अगर ऐसा है तो आप Cancer को न्योता दे रहे हैं।

Cancer पैदा करने वाले होते हैं तत्व।

आपने तो अक्सर ही दुकानों पर देखा होगा कि एक ही Oil का इस्तेमाल कई बार किया जाता है। कढ़ाई में एक बार डाले गए Oil में समोसों को कई बार तला जाता है। बता दें कि खाना बनाने में जब एक ही Oil बार-बार इस्तेमाल होता है तो उसमें free radicals बन जाते हैं, जो बीमारी का कारण बनते हैं। बार-बार Oil गर्म करने से उसकी गंध खत्म हो जाती है और उसमे Anti Oxidants भी नहीं बचते, जिसके चलते उसमें Cancer पैदा करने वाले तत्व पैदा हो जाते हैं।

Trans fat का होता है खतरा।

Reality Hospital के Doctor Dipankar Vats द्वारा बताया गया कि वैसे तो तली-भूनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। लेकिन एक ही Oil में बार-बार पकाया जाने वाला खाना जहरीले पदार्थ के बराबर है। इस Oil से Trans fat की मात्रा काफी बढ़ जाती है। Trans fat सबसे खराब Cholesterol माना गया है, जिससे Heart से संबंधित बीमारी होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

धमनियों में पैदा करते हैं रुकावट।

वही, इसके साथ ही जब Oil को बार बार गर्म करने से उसका तापमान व Fat इतना बढ़ जाता है कि धमनियों में रुकावट पैदा हो जाती है और Cholesterol बढ़ जाता है। ऐसे में जब इस Oil को दोबारा इस्तेमाल में लाया जाता है, तो इसमें मौजूद तत्व खाने में चिपक जाते हैं और Health के लिए खतरा बन जाते हैं, जिससे Acidity, Heart की बीमारी, Alzheimer’s diseases की आशंका बने रहती है।

यह भी पढ़े- वेस्टइंडीज दौरे के लिए यह 3 खिलाड़ी थे हकदार फिर भी इन्हें सिलेक्टर्स द्वारा किया गया नजरअंदाज, जानिए कौन कौन से है वो खिलाड़ी।

एक बार में एक ही Oil इस्तेमाल करना चाहिए।

एक समय में एक ही Oil का करें इस्तेमाल। Oil का वास्तविक रंग बदल गया है तो उसे फेंक दें। Olive Oil को Deep Fry के लिए इस्तेमाल न करें। सस्ते Oil जो जल्दी गर्म हो जाते हैं, जिनमें आंच पर रखते ही झाग बनने लगे, उसका इस्तेमाल न करें. ये Adulterated होते हैं, जोकी शरीर के लिए नुकसानदेह होते हैं।

Related posts

अगर आप चाहते है 30 साल बाद भी न हो हड्डियां कमजोर, तो जरूर अपनाये यह तरीका।

doonprimenews

अगर आप चाहते है की कैविटी का खतरा हमेसा रहे आपसे लाखो दूर, तो जरूर खाएं ये 2 फूड्स।

doonprimenews

Paracetamol खाने वाले हो जाइए सावधान, सोध में हुआ है ये चौकाने वाला खुलासा

doonprimenews

Leave a Comment