अगर आप अधिक मात्रा में पीते हैं Coffee, तो आपके सेहत को पहुंच सकती है हानि - Doon Prime News
Doon Prime News
health

अगर आप अधिक मात्रा में पीते हैं Coffee, तो आपके सेहत को पहुंच सकती है हानि

कई लोग चाय के शौकीन होते हैं तो कई लोग शराब के और आपको पता है कि किसी भी चीज का अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप चाय और शराब का सेवन भी अधिक मात्रा में करेंगे तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन आपको बता दें इन दोनों से भी खतरनाक और नुकसान दायक Coffee होती है। लेकिन जब, जब आप इसे ज्यादा मात्रा में पिएंगे। वैसे तो कोई लोग इसे वजन घटाने रक्त शर्करा के लिए पीते हैं। तो कोई केलोस्ट्रोल प्रबंधन के लिए पीता है।

जानिए ज्यादा Coffee पीने से क्या होते हैं नुकसान।

एक रिसर्च के मुताबिक बताया गया है की अधिक मात्रा में Coffee पीने से व्यक्ति को अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है। बता दे की इसके लिए औसतन 38 वर्ष की आयु के लिए 100 प्रतिभागियों में अध्ययन किया गया और पाया गया कि 1 अतिरिक्त कप Coffee पीने से हृदय के निचले कक्षों से समय से पहले वेंट्रिकुलर संकुचन में 54% की वृद्धि हुई। वही विशेषज्ञों द्वारा कहा गया कि हृदय पर ही है प्रभाव तत्काल होता है, लेकिन अस्थाई होता है। बता दे कि कैफीन का दिल पर अल्पकालिक प्रभाव हो सकता है, जिसके कारण धड़कन से लेकर रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि वही सीमित मात्रा में सेवन करने से दिल की सेहत पर क्या सिम के गंभीर और लंबे प्रभाव नहीं होते।

जानिए Coffee कैसे होती है सेहत के लिए फायदेमंद।

कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि Coffee बेहद फायदेमंद ड्रिंक है। बस शर्तें यह है कि उसे सही मात्रा में पीया जा रहा है या नहीं। रिसर्च के अनुसार Coffee ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना, फैक्ट्स को कम करना, संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार, शारीरिक प्रदर्शन और सहनशक्ति में सुधार, लीवर की रक्षा करता है तनाव से लड़ना टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करना शामिल है।

यह भी पढ़े- SGRR यूनिवर्सिटी में ब्रेक द बॉयस थीम पर मनाया गया महिला दिवस।

इसके कारण अनिद्रा की समस्या शुरू हो सकती है।

शोध और विशेषज्ञों की सलाह के मुताबिक बता दे की कॉफी के गुणों का फायदा उठाना है तो दिन में कम से कम मात्र तीन कप कॉफी का सेवन करना चाहिए। इससे अधिक मात्रा में सेवन करने  पर आपके दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और अनिद्रा की समस्या भी शुरू हो सकती है।

Related posts

अगर आपको पीलिया है तो रसगुल्ले  का सेवन जरूर करे और जानिए क्

doonprimenews

अगर आप चाहते है घुटने और कोहनी का कालापन दूर करना, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

doonprimenews

अगर जोड़ों के दर्द से है परेशान और पुरे तरीके से पाना चाहते है छुटकारा, तो जरूर खाये ये 3 फल

doonprimenews

Leave a Comment