Doon Prime News
health

अगर आप अपना वजन काम कर रहे है तो कभी भी न करे ये गलती, पड़ सकता है काफी भारी।

वजन

आपको तो ही है की आज के समय में काफी लोग वजन बढ़ने के चक्कर में काफी परेशान रहते है। जिसकी वजह से कई लोग उसको काम करने का काफी प्रयास करते है ताकि वो अपना वजन काम कर सके और फिट हो सके। लेकिन इंसान वजन के चक्कर में कई गलतियां कर बैठते है। जिनका उनको बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित भी हो जाती हैं। तो जिसके चलते आज हम आपको बताएँगे की वजन काम करते समय कौनसी गलतियां कभी भी नहीं करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं कि वेट लॉस के प्रॉसेस में हमें क्या नहीं करना चाहिए।

वजन कम करने के समय बिलकुल न करे ये 5 गलतियां

1- काफी देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए

कई लोगों को लगता है कि अगर वो ज्यादा देर तक भूखे रहेंगे तो उनका वजन कम होगा, लेकिन ये एक बड़ी गलती साबित हो सकती है क्योंकि ऐसा करने से मेटाबॉलिक रेट कम हो जाएगा। इस वेट लॉस नहीं होगा और शरीर कमजोर पड़ सकता है। दो मील (Meal) के बीच प्रोपर गैप जरूरी है, लेकिन ये फासला ज्यादा लंबा न हो तो बेहतर है। 

2- Protein फूड्स कम खाना

वजन कम करने की कोशिश में कई लोग Protein युक्त डाइट खाने से परहेज करते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये न्यूट्रिएंट हमारी मांशपेशियों के विकास के लिए बेहद जरूरी है। इस शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। दाल, सोयाबीन और अंडे के सफेद हिस्से में Protein की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

3- नाश्ता न करना

डाइटिंग के नाम पर कई लोग सुबह का Breakfast Skip कर देते हैं, ये सेहत के लिहाज से एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। Health Experts मानते हैं कि नाश्ता दिन का अहम मील है। आप अगर Breakfast करेंगे तो दिन भर ऊर्जा बनी रहेगी।

4- Night Walk न करना

भले ही हम Morning Walk में अपना वक्त ज्यादा खर्च करते हैं, लेकिन जरूरी है कि रात में खाने के बाद टहलने का वक्त जरूर निकालें। Experts के अनुसार 15 मिनट का Night Walk सेहत के लिए अच्छा है, इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े- Tea party : इन युवाओं को थी ऐसी चाय की लत,की चाय पीकर बना डाला वर्ल्ड रिकार्ड,जानिए कैसे

5- प्रिजर्व्ड फूड खाना

बाजार में मिलने वाले कई प्रिजर्व्ड फूड आइटम्स हेल्दी होने का दावा करते हैं, लेकिन इसमें प्रिजरवेटिव्स और शुगर की मात्रा ज्यादा हो सकती है। बेहतर है कि आप ताजे भोजन ही खाएं, क्योंकि ऐसे ‘डाइट फूड्स’ सेहत को बिगाड़ सकते हैं।

Related posts

डायनासोर से जुड़ी कुछ खास बातें,जो शायद ही आपको पता होंगी।

doonprimenews

आपको भी होती है अधिक थकान, कमजोरी, ये हो सकते है कारण, भूलकर भी न करें नजरंदाज

doonprimenews

अगर आपको पीलिया है तो रसगुल्ले  का सेवन जरूर करे और जानिए क्

doonprimenews

Leave a Comment