Doon Prime News
health

अगर पुरुष चाहते है स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाना, तो अपने डाइट में जरूर शामिल करे ये ड्राई फ्रूट्स

Sperm Count

पुरुषों को स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ाने के लिए तमाम तरह के टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं या फिर दिक्कत बढ़ने पर कुछ पुरुष तो दवाइयों पर निर्भर होते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आसानी से स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट को ठीक करना होगा। कुछ ड्राई फ्रूट्स आपके लिए बेहद  ही लाभकारी हो सकते हैं। ऐसी ही तीन ड्राई फ्रूट्स होते हैं, जिनके सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं वो कौन-से ड्राई फ्रूट्स हैं. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद है खजूर

क्या आप जानते हैं कि खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसके सेवन से स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ाया जा सकता है।  दरअसल, खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नामक दो प्रमुख कंपाउंड होते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए फायदेमंद है। माना जाा है कि खजूर दुनियाभर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाता है। इसके सेवन से पुरुषों का स्टेमिना भी बढ़ाता है।

किशमिश से भी मिलेगा फायदा

पुरुषों के लिए किशमिश भी बहुत उपयोगी है। ये Market में आसानी से मिल भी जाएगा। किशमिश वैसे तो अंगूर को सुखाकर ही बनाए जाते हैं, लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद माने जाते हैं। किशमिश में Vitamin A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके चलते ये पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है। रोजाना किशमिश का सेवन करने से पुरुषों का स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ता है और स्पर्म (Sperm) की क्वलिटी भी सुधार जाती है।

यह भी पढ़े- Sidhu Moosewala controversy : विवादों से भरा था सिद्धू का कैरियर, खालिस्तान समर्थन से लेकर इन विवादों में आया है नाम।

अंजीर से भी बढ़ता है पुरुषों को स्पर्म काउंट (Sperm Count)

इसके अलावा अंजीर से भी स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ता है। हालांकि, आपको इसको अच्छे से सेवन करना होगा नहीं तो इसके फायदे नहीं मिलेंगे। माना जाता है कि अंजीर के सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है। बता दें कि अंजीर को Vitamins और Minerals से भरा हुआ सबसे पौष्टिक ड्राई फ्रूट माना जाता है।

Related posts

Men’s Health problems : पुरुषों के लिए खतरनाक है ये बीमारियां, गलती से भी ना करें नजरंदाज

doonprimenews

 बरगद के फैलाव से मिलती है अधिक मात्रा में आक्सीजन, जानिए कैसे 

doonprimenews

तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने

doonprimenews

Leave a Comment