Doon Prime News
health

इस पौधे की छाल से होगा Corona का इलाज, भारत में जमकर इस्तेमाल होता है ये पौधा

अब कई तरह की शारीरिक बीमारियों को ठीक करने में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले नीम से Corona का भी इलाज हो सकता है। बता दे की India और America के वैज्ञानिकों का दावा है कि Neem की छाल से Corona संक्रमण को रोका व इसके प्रभाव को कम भी किया जा सकता है।

तो वही, जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि Neem की छाल के रस का प्रभाव Corona संक्रमित फेफड़ों पर पड़ता है, जो Virus को बढ़ने के प्रभाव और संक्रमण को कम करता है। University Of कोलोराडो एनशूट्ज Medical कैंपस और Indian Institute Of Science Education and Research कोलकाता के वैज्ञानिकों द्वारा Computer मॉडलिंग की मदद से पता लगाया गया कि Neem की छाल का रस Virus के Spike Protein से चिपकने में सक्षम है। इससे Corona Virus इंसानी शरीर के होस्ट सेल्स को संक्रमित नहीं कर पाएगा।

बता दे की General वायरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों का उद्देश्य Corona के खिलाफ Neem पर आधारित दवा बनाना है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि हर बार नया Corona Varient आने पर नए उपचार विकसित नहीं करने होंगे।

टलेगा अस्पताल में भर्ती होने का खतरा।

वैज्ञानिक मारिया नेगल द्वारा कहा गया कि जिस तरह गला खराब होने पर हम पेनिसिलिन की गोली खाते हैं, उसी तरह Corona होने पर Neem से बनी हुई दवा का इस्तेमाल होगी। इससे गंभीर संक्रमण और Hospital में भर्ती होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा।

यह भी पढ़े- यूक्रेन से भारतीय छात्रों को बचाने का अभियान होगा तेज, वायु सेना का ये विमान जाएगा Ukraine 

वैज्ञानिकों के अनुसार, फिलहाल यह पता लगाया जा रहा है कि Neem की छाल के रस का कौन सा Component Corona के खिलाफ काम करता है। इसके बाद Neem से एंटी वायरल दवा बनाकर उसकी खुराक तय की जाएगी।

Related posts

High Blood Sugar आपके दांतों को करता है सीधा अफेक्ट, होती है ये बीमारियां

doonprimenews

अगर आप करते है इन फलो का रात को सेवन, तो आज से ही बंद कर दे रात को खाना ये फल, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

doonprimenews

अगर आपको पीलिया है तो रसगुल्ले  का सेवन जरूर करे और जानिए क्

doonprimenews

Leave a Comment