Doon Prime News
nation

यूक्रेन से भारतीय छात्रों को बचाने का अभियान होगा तेज, वायु सेना का ये विमान जाएगा Ukraine

आपको पता है की Ukraine युद्ध आज छठे दिन भी जारी है। दुनियाभर के देशों के प्रतिबंध आग्रह को दरकिनार कर रूस Ukraine के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करने में जुटा है। राजधानी कीव खारकीव शहर मुख्य रूप से रूस के निशाने पर है।

तो वहीं, कहां जा रहा है की यह युद्ध और भी बढ़ सकता है। वही, युद्ध की बढ़ती विभीषिका को देखते हुए PM Modi चाहते हैं कि जल्द से जल्द एक-एक भारतीय को Ukraine से बाहर निकाल लिया जायेगा। लिहाजा, Ukraine से भारतीयों को युद्ध स्तर पर निकालने के लिए वायु सेना को आदेश दिया गया है। बताया गया था कि PM Narendra Modi द्वारा वायु सेना के अफसरों से कम समय में अधिक से अधिक लोगों को निकालने के लिए मदद करने को कहा गया है। इस Operation को अंजाम देने के लिए वायु सेना आज से Operation Ganga में कई C-17 विमान तैनात कर सकती है। इसके साथ ही इसकी मदद से Ukraine को मानवीय मदद भी पहुंचाई जाएगी।

बता दे कि मंगलवार की सुबह Operation Ganga के तहत 9वीं उड़ान की भारत पहुंचने की घोषणा करते हुए केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. S Jayshankar द्वारा Tweet कर कहा गाया कि हम तब तक चैन नहीं लेंगे, जब तक हमारे एक-एक भारतीय नागरिक सुरक्षित वतन नहीं लौट आते हैं। वही, आपको बता दें कि Ukraine में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए मंगलवार दोपहर तक कम से कम तीन उड़ानें निर्धारित हैं। इसमें से दो उड़ाने रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से एक उड़ान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से हैं। ये उड़ानें वहां से भारतीयों को लेकर सीधे Mumbai Delhi में पहुंचेंगी।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर : Ukraine में भारतीय छात्र की हुई मौत, भीषण बमबारी का हुआ शिकार

आपको बता दे कि Ukraine में भारत के लगभग 20,000 नागरिक थे। हालांकि जिनमे से ज्यादातर छात्रा हैं, जो वहां Medical समेत दूसरे उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए गए थे। लेकिन अब तक युद्ध छिड़ने के बाद से 1922 नागरिकों को वतन वापिस लाया जा सकता है। बता दे की सबसे पहले 241 नागरिकों को एयर India के विमान से लाया गया था। जिसके बाद Ukraine की Flight से 182 भारतीय आए थे, जिन्होंने कीव से उड़ान भरी थी। इसके बाद कीव Airport बंद हो जाने से Ukraine के पड़ोसी देशों से भारतीयों को लाने का सिलसिला जारी है। Operation Ganga को अंजाम तक पहुंचाने के लिए Air India, Air India Express Indigo की सेवाएं ली जा रही है। अब इसमें स्पाइसजेट को भी शामिल किया गया है। Ukraine में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए स्पाइसजेट का विमान मंगलवार को स्लोवाकिया के कोसिसे जाएगा। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू इसकी निगरानी के लिए भारत सरकार के विशेष दूत के रूप में कोसिसे जा रहे हैं।

Related posts

बेटी दामाद के नाम कर दि पिता ने अपनी पूरी संपत्ति तो, बेटा बहू ने कर ली आत्महत्या।

doonprimenews

Bollywood अभिनेत्री के साथ छेड़छाड़ करना पड़ा भारी, एक business man को चुकानी पडी ये कीमत

doonprimenews

OLA और चेतक की बड़ी परेशानी, मार्केट में इस सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की हुई एंट्री।

doonprimenews

Leave a Comment