Doon Prime News
health

चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जा

सावधान: चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जानिए क्या है ये बीमारी ।

अक्सर घर पर पाए जाने वाले चूहे खाने की चीजों में मुँह लगा देते है जिसे खाने से  हम इन्फेक्शन होने का दर बना रहता है। इसलिए ऐसी चीजों को फेक देने में ही सहूलियत मानी जाती है तो क्या आप सोच भी सकते है की अगर इन्ही चूहों ने आपको काट दिया तो ये इन्फेक्शन कितनी तेज़ी से फ़ैल सकता है।

हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी:

चूहे के काटने पर डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि 72 घंटे से लेट होने पर पीड़ित को होने वाला इन्फेक्शन कंट्रोल नहीं किया जा सकता है।रैबीज से ग्रसित चूहे के काटने से बुखार आ सकता है। साथ ही सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, उलटी भी हो सकता है। बॉडी में छोटे-छोटे दाने निकल सकते हैं। ये 3 से 4 दिनों बाद दिखते हैं।

यह भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सैन्य धाम के संबंध में उच्च स्तरीय समिति के साथ की बैठक, जानिए  क्या कहा उन्होंने 

अगर आपने चूहे के काटने के इंफेक्शन का सही समय पर इलाज नहीं कराया, तो आपको मायोकार्डिटस, एंडोकार्डिटिस, निमोनिया, सिस्टेमेटिक वैस्कुलटिस, पेरीकार्डिटस, पॉलीआर्थराइटस, नोडोसा, हेपेटाइटिस, नेफ्रैटिस, मेननजाइटस, फोकल एब्सकेसेस, अमिनियोटिस जैसे रोग हो सकते हैं।

इसलिए चूहे के काटने को हलके में न ले और जल्द से जल्द इसके उपचार कर डॉक्टर की सलाह से इलाज जरूर करे जिससे किसी भी तरह की गंभीर समस्या और नुकसान से बचा जा सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

बड़ी खबर:  वैक्सीन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला एक ही व्यक्ति को लग सकेंगी दो अलग-अलग वैक्सीन,परीक्षण को मिली मंजूरी

doonprimenews

धूप बनाती है आपकी हड्डियों को मजबूत, जानिए धूप सेंखना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

doonprimenews

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

doonprimenews

Leave a Comment