Doon Prime News
health

जानिए आपके शरीर के लिए low sodium salt का सेवन कितना है सुरक्षित,पढ़ें पूरी खबर।

यह तो सभी जानते हैं कि नियमित रूप से अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करना नहीं चाहिए – चाहे वह आपके दैनिक भोजन में बढ़े हुए नमक के रूप में हो, डिब्बाबंद भोजन, अचार, और अन्य संरक्षित उत्पाद जैसे पनीर और डिप्स आदि – स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अधिक नमक का सेवन, कई मामलों में, उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप कि वजह बन सकता है।

बताया गया है कि यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित खाद्य पदार्थों में नमक जोड़ने और समय से पहले मृत्यु का खतरा शीर्षक वाले एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि खाद्य पदार्थों में नमक जोड़ने की आवृत्ति समय से पहले मृत्यु दर और कम जीवन प्रत्याशा के खतरे से जुड़ी थी।

बता दें कि अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो क्या आपको सामान्य नमक को कम सोडियम वाले नमक से बदलना चाहिए? शोध उसी पर परस्पर विरोधी डेटा का सुझाव देते हैं। वहीं,हाल के अध्ययनों से पता चला है कि पोटेशियम क्लोराइड युक्त नमक के विकल्प, जिसे कम सोडियम नमक के रूप में भी जाना जाता है, सोडियम का सेवन कम करने, पोटेशियम का सेवन बढ़ाने और रक्तचाप को कम करने की एक संभावित रणनीति है।

वहीं,संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा “पोटेशियम-समृद्ध नमक के विकल्प के रूप में रक्तचाप को कम करने के लिए” नामक एक हालिया अध्ययन के अनुसार, “अनुभवजन्य साक्ष्य” है जो पोटेशियम के साथ सोडियम क्लोराइड के प्रतिस्थापन का सुझाव देता है। -समृद्ध नमक के विकल्प रक्तचाप को कम करते हैं। पूरी तरह से विरोधाभासी खोज में, शोधकर्ताओं ने यह भी स्पष्ट किया कि कुछ मामलों में कम सोडियम वाले लवणों के सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, विशेष रूप से क्रोनिक किडनी रोग जैसी स्थितियों वाले लोगों में।

आपको बता दें कि इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कम सोडियम नमक, विशेष रूप से रक्त में पोटेशियम के उच्च स्तर के सेवन के प्रभावों पर और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, “सीरम पोटेशियम के स्तर पर बढ़ते आहार पोटेशियम और पोटेशियम-समृद्ध नमक के विकल्प और हाइपरकेलेमिया के जोखिम पर अतिरिक्त अनुभवजन्य शोध की आवश्यकता है।”बता दें कि कम सोडियम वाले नमक के कुछ सकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, अध्ययन में कहा गया है कि नमक के विकल्प आहार में सोडियम की मात्रा को कम कर सकते हैं और पोटेशियम का सेवन बढ़ा सकते हैं, जिससे यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए सुरक्षित-संयम में- सुरक्षित हो जाता है

Related posts

अगर अच्छे खानपान और गहरी नींद के बावजूद भी आप दिनभर थका हुआ महसूस करते है तो ये सभी आपके शरीर में अंदरूनी बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

doonprimenews

छठवीं कक्षा के बच्चे की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने बताया युवाओं में बढ़ते हृदय रोगों का कारण। जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

अगर आप इस्तेमाल किए हुए तेल में तला हुआ Samosa खाते हैं, तो आज ही हो जाइए सावधान, वरना करना पड़ सकता है खतरनाक बीमारी का सामना।

doonprimenews

Leave a Comment