Doon Prime News
Breaking News health

छठवीं कक्षा के बच्चे की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने बताया युवाओं में बढ़ते हृदय रोगों का कारण। जानिए पूरी खबर ।

हृदय रोगों का जोखिम वैश्विक स्तर पर काफी तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण हार्ट की दिक्कतें काफी तेजी से बढ़ी हैं, कोरोना के जोखिमों ने इसे और गंभीर बना दिया है। कुछ दशकों पहले तक हृदय रोग, हार्ट अटैक जैसी दिक्कतों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्या के रूप में जाना जाता था, पर अब कम उम्र के लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं।

ऐसे ही एक हालिया मामले में गुजरात में छठवीं कक्षा के एक बच्चे की सडेन हार्ट अटैक से मौत हो गई है, उसकी उम्र महज 12 साल की थी। इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक के खतरे ने सभी को चिंता में डाल दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देवभूमि द्वारका और राजकोट शहर में पिछले दिनों क्रमश: एक 12 वर्षीय और 20 साल के लड़के की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई है। छह वर्षीय मृतक के पिता ने बताया कि उसने कोविड की वैक्सीन नहीं ली थी, हालांकि क्या इसके पीछे कोरोना संक्रमण वजह रही है, फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जताते हुए कहा, कम उम्र के लोगों में बढ़ती हृदय रोगों की समस्या काफी गंभीर हो सकती है, जिसको लेकर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। कुछ वर्षों पहले तक, दिल का दौरा मुख्य रूप से वृद्ध लोगों में होने वाली समस्या थी। 40 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं काफी दुर्लभ मानी जाती थीं। हालांकि अब हर 5 में से 1 हार्ट अटैक का मरीज़ 40 साल से कम उम्र का है।20-30 की आयु वालों में भी दिल का दौरा पड़ना आम होता जा रहा है। वर्ष 2000-2016 के बीच इस युवा आयु वर्ग में हर साल दिल का दौरा पड़ने की दर 2% बढ़ गई है।

दिल्ली स्थित कार्डियोलॉजिस्ट डॉ सुयश निरंजन कहते हैं, कई कारण हैं जिसकी वजह से कम उम्र के लोगों में तेजी से हृदय रोगों के मामलों का निदान किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण हृदय स्वास्थ्य पर तो गंभीर असर देखा ही गया है साथ ही लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण होने वाली कुछ समस्याओं ने भी हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा दिया है।पहले के शोध में भी पाया गया है कि मोटापा के शिकार लोगों में दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है।

डॉक्टर कहते हैं, हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाने वाला प्रमुख कारण है। इसे कार्डियोवस्कुलर समस्याओं के लिए बड़ा खतरा माना जाता रहा है। अधिक वजन की समस्या भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है, इसके कारण धमनियों पर दबाव बढ़ने का जोखिम रहता है जो न सिर्फ हार्ट अटैक का बड़ा जोखिम कारक है साथ ही इसकी वजह से स्ट्रोक भी हो सकता है। सभी लोगों को हृदय रोगों से बचाव के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।

Related posts

कनाडा-भारत तनाव के बीच NIA का बड़ा फैसला, खालिस्तानी टेंशन में आ जाएंगे? जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Breaking news – कांग्रेस को मिला आयकर विभाग से बड़ा झटका, 1700 करोड़ रुपए का नोटिस थमाया

doonprimenews

जानें कब तक रहेगा चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ का असर, IMD ने भारी बारिश और नुकसान की दी चेतावनी

doonprimenews

Leave a Comment