Doon Prime News
Breaking News

Big Breaking- एक बार फिर यूरोपीय देशों ने हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के टॉप-10 में बनाई जगह, जानिए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट (Passport) में पहले नंबर पर कौन से 6 देशों ने बनाई जगह

आज की बड़ी खबर आ रही सामने. बता दे की दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट्स (Passports) की सूची जारी हो चुकी है। वही, Henley Passport Index 2024 के मुताबिक, इस बार पहले नंबर पर 1-2 नहीं बल्कि 6 देश हैं। यानी इन 6 देशों के पासपोर्ट्स (Passports) सबसे ताकतवर हैं। यह पासपोर्ट्स (Passports) अपने नागरिकों को दुनिया के 227 गंतव्यों में से 194 में बिना वीजा के एंट्री की सुविधा मुहैया कराते हैं। जिन 6 देशों ने पहले नंबर पर जगह बनाई है, उनमें Europe के France, Germany, Italy और Spain शामिल हैं। वहीं, लगातार 5 वर्षों से इस स्थान पर बने रहे Asian Country Japan और Singapore एक बार फिर नंबर-1 हैं।

साथ ही वही आपको बता दें कि Henley Passport Index के Top-10 में एक बार फिर European Countries ने पैठ बनाई है। वही, लिस्ट में दूसरे स्थान पर South Korea के साथ Finland और स्वीडन (Sweden) हैं, जिनके पासपोर्ट 193 गंतव्यों तक बिना वीजा जाने की सुविधा देते हैं। वहीं, अगर बात की जाए तीसरे स्थान की तो तीसरे स्थान पर Austria, Denmark, Ireland और Netherlands हैं, जिनके पासपोर्ट (Passport) पर नागरिक 192 गंतव्यों पर वीजा-फ्री एंट्री (Visa-free Entry) ले सकते हैं। 191 गंतव्यों तक बिना वीजा के जाने की छूट के साथ ब्रिटेन (Britain) ने चौथे स्थान पर जगह बनाई है। वह पिछले साल छठे पायदान पर था।

जानिए कौन से स्थान पर है भारत

अगर वही भारत (India) की बात करें तो भारत को इस लिस्ट में 80वें स्थान पर रखा गया है। भारतीय अपने पासपोर्ट (Passport) के जरिए मौजूदा समय में 62 गंतव्यों पर बिना वीजा के जा सकते हैं। जिसमें Thailand, Indonesia, Mauritius, Sri Lanka और Maldives शामिल हैं। वही, दूसरी तरफ भारत (India) के पड़ोसी देशों की बात करें तो जहां 85 गंतव्यों में वीजा-फ्री एंट्री (Visa-free Entry) के लिए चीन (China) को 62वें स्थान पर रखा गया है।

वहीं, सबसे कमजोर पासपोर्ट (Passport) की बात की जाए तो इसमें Afghanistan का नंबर सबसे ऊपर है। हालांकि, पाकिस्तान (Pakistan) का पासपोर्ट (Passport) भी सबसे कमजोर की लिस्ट में चौथे नंबर पर है। युद्ध प्रभावित सीरिया और इराक के पासपोर्ट इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर हैं। सबसे कमजोर पासपोर्ट में पाकिस्तान (Pakistan) की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके पासपोर्ट की स्थिति युद्ध झेल रहे यमन और सोमालिया से भी खराब है। इसके अलावा Nepal, Bangladesh और SriLanka का पासपोर्ट भी कमजोर पासपोर्ट की लिस्ट में रखे गए हैं।

Related posts

Breaking News – मुस्लिम युवक से बेटी की शादी को लेकर छिड़ा विवाद , भाजपा के नेता ने कही ये बात

doonprimenews

पंजाब के मशहूर लोक गायक सुरिंदर शिंदा का निधन, CM मान ने ट्वीट कर जताया दुख

doonprimenews

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: पहला श्रमिक टनल से निकला बाहर, पहुंची डॉक्टर्स की टीम; सुरंग के अंदर ही एंबुलेंस भी तैनात।

doonprimenews

Leave a Comment