Doon Prime News
Breaking News

Israel-Hamas War Live Updates: ‘हम संकोच नहीं करेंगे…’ इजरायल-हमास युद्ध के बीच FBI ने अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर दिया बयान।

इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायली वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किए हैं। युद्ध की घोषणा के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है। अभी तक के युद्ध में करीब 900 इजरायली लोगों की मौत हुई है।

हमास के आतंकियों ने शनिवार (7 अक्टूबर) को भारी मात्रा में इजरायल पर एक के बाद एक कई हवाई हमले किए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने चेतावानी दी कि इजरायल को निशाना बनाने वाले एक भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा।वहीं, हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायल वायु सेना ने सोमवार को कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ विभिन्न इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी संगठन हमास के नेता रह रहे थे। इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिला मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया। इजरायल पर हुए हमास के रॉकेट हमले में 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

हिमाचल प्रदेश के धर्मकोट से इजरायल टूरिस्ट रोई ने इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह विनाशकारी है। हम वहां अपने दोस्तों और परिवार के लिए डरे हुए हैं और हमास के आतंकवादियों को लेकर गुस्से में हैं। ज्यादातर खबरों पर अपडेट रखने की कोशिश कर रहे हैं। अपने परिवार के साथ रहने के लिए इजरायल वापस जाने की कोशिश कर रहा हूं।

हमास के खिलाफ इजरायल के बढ़ते युद्ध के बीच अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी, संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने मंगलवार को कहा कि वे हमास द्वारा इजरायल पर आतंकवादी हमलों के मद्देनजर अमेरिका में नागरिकों की सुरक्षा के लिए किसी भी संभावित खतरे की जांच कर रहे है।X (पूर्व में ट्विटर) पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट किए गए एक मैसेज में, एफबीआई ने कहा कि अमेरिकी नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए, सुरक्षा व्यवस्था को समायोजित करने में संकोच नहीं करेंगे।

ट्राइब ऑफ नोवा फिल्म फेस्टिवल पर हमास का हमला इजरायल में सबसे भयानक नागरिक नरसंहार माना जा रहा है।समाचार एजेंसी AP के अनुसार, हमास के आतंकवादियों ने लगभग 3,500 युवा इजरायलियों पर गोलीबारी की। बता दें कि ये सभी इजरायली सुक्कोट में यहूदी अवकाश के दौरान फेस्टिवल में शामिल हुए थे। उत्सव में आए कम से कम 260 लोगों की मौत हो गई है।

इजरायल में हमास द्वारा मारे गए 10 नेपाली छात्रों की याद में नेपाल के पाटन दरबार स्क्वायर के परिसर में दर्जनों छात्रों ने कैंडल मार्च निकाला।नेपाल छात्र संघ के सदस्यों ने सोमवार शाम को एक मिनट का मौन रखा और मोमबत्तियां जलाईं। छात्र हाथों में बैनर और तख्तियां लेकर कतार में खड़े थे, जिन पर लिखा था हार्दिक संवेदना और विश्व शांति के लिए प्रार्थना करें। इजरायल में फंसे हुए अन्य नेपाली नागरिकों को शीघ्र बचाने का आह्वान किया।

इजरायल के जवाबी कार्रवाई के बीच हमास के आतंकियों ने चेतावनी दी है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, इस्लामी उग्रवादी हमास आंदोलन ने धमकी दी कि जब भी इजरायल बिना किसी चेतावनी के किसी फलिस्तीनी घर पर बमबारी करेगा तो वह एक इजरायली बंदी को मार डालेगा।बता दें कि इजरायल ने 300,000 आरक्षित सैनिकों को बुलाया है और गाजा पट्टी पर नाकाबंदी लगा दी, जिससे जमीनी हमले की आशंका बढ़ गई है।

इजरायल के ट्राइब ऑफ नोवा म्यूजिक फेस्टिवल में हमास ने अचानक से हमला कर दिया था। इस दौरान उन्होंने कई लड़कियों को बंधक बनाया।समाचार एजेंसी AP के अनुसार, इस हमले के दौरान एक इजरायली महिला ने अपनी आपबीती सुनाई है। महिला ने बताया कि वह हमास के आतंकियों से बचने के लिए 8 घंटे तक झाड़ियों में छुपी रही। महिला ने अपने साथ हुए अनुभवों को याद किया। इस फेस्टिवल में कम से कम 260 लोग मारे गए है।

फलस्तीन और इजरायली युद्ध में दोनों तरह से मरने वाले लोगों की संख्या करीब 1200 से अधिक हो गई है। वहीं, सिर्फ इजरायल में 800 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इस बीच, स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए इजरायल ने तीन लाख रिजर्व सैनिकों को ड्यूटी पर बुला लिया है और लड़ाई लंबी होने की आशंका जताई है। इस बीच हमास के प्रभाव वाले गाजा पट्टी इलाके में इजरायली सेना की कार्रवाई जारी है। सरकार ने उसे घेरकर हमास को नेस्तनाबूद करने का सेना को आदेश दिया है।

Related posts

Delhi Air Pollution: दिल्लीवाले लेंगे ‘राहत’ की सांस, पूरब की हवा से जल्द मिलेगी ऑक्सीजन।

doonprimenews

जिसको जो कहना हो कहे, लूटा हुआ लौटाना होगा : एजेंसियों पर सवाल उठाते विपक्ष को PM मोदी का जवाब।

doonprimenews

जीजा ने 18 महीने के बेटे का किया अपहरण, बदला लेने के लिए रची साजिश, थाने पहुंची महिला ने सुनाई आपबीती।

doonprimenews

Leave a Comment