Doon Prime News
Breaking News

Israel Hamas War LIVE: इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष में 3900 की मौत; गाजा में अस्पताल में भर्ती मरीजों पर खतरा। जानिए पूरी खबर।

इस्राइल पर हमास की ओर से हमला शुरू किए अब 10 दिन हो चुके हैं। इस हमले की वजह से इस्राइल में अब तक 1400 लोगों की जान जा चुकी है। दूसरी तरफ इस्राइल की तरफ से गाजा पट्टी पर किए गए पलटवार में मौतों का आंकड़ा अब 2500 के करीब पहुंच चुका है। यह स्थिति तब है, जब इस्राइल की ओर से गाजा पर सिर्फ हवाई हमले किए गए हैं। बताया गया है कि इस्राइली सेना जल्द ही गाजा पर समुद्र और जमीनी मार्ग से भी हमला कर सकती है। इन स्थितियों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल को सतर्क रहने और गाजा में किसी तरह के कब्जे को गलत करार दिया है।

इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस्राइल का दौरा करने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, आंतरिक सूत्रों से अभी तक इस्राइल के दौरे को लेकर कोई भी चर्चा नहीं गई है। एक साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति बाइडन ने गाजा पट्टी पर लंबे समय से कब्जा करने की कोशिश पर इस्राइल को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इस्राइल को लंबे समय तक गाजा पट्टी को अपने नियंत्रण में नहीं रखना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार इस्राइल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा। निर्दोष नागरिकों को दवा, पानी और भोजन पहुंचाया जाएगा।

इस्राइल द्वारा गाजा पट्टी में बिजली, पानी की सप्लाई काटी हुई है। इसके चलते गाजा में लोगों के पास पीने के पानी की भारी किल्लत हो गई है। गाजा में रहने वाले अहमद हामिद (43) अपनी पत्नी और सात बच्चों के साथ गाजा छोड़ चुके हैं और मिस्त्र-गाजा की सीमा पर स्थित शहर रफाह की तरफ जा रहे हैं। अहमद हामिद ने बताया कि ‘वह और उनके परिवार के लोग कई दिनों से नहाए नहीं हैं। यहां तक की शौचालय जाने के लिए भी हमें लाइन में लगना पड़ रहा है

हमास और इस्राइल के संघर्ष में अभी तक 3900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हमास के प्रति हमदर्दी दिखाने पर यूएन में इस्राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने जमकर निशाना साधा। उन्होंने पूछा, ‘आपका गुस्सा तब कहां था? जब हमास के आंतकवादियों ने इस्राइल में बच्चों की हत्या की, महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया और जिंदा बचे लोगों को बंधक लिया।’ इस्राइल और हमास युद्ध के बीच फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डी सेंटिस का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को गाजा से भागने वाले फलस्तीनी शरणार्थियों को स्वीकार नहीं करना चाहिए। उनकी यह टिप्पणी तब आई है जब इस्राइल द्वारा उत्तरी गाजा के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू करने की आशंका है, जो हमास के नियंत्रण में है।

हमास और इस्राइल के संघर्ष में अभी तक कई हजारों लोगों की जान जा चुकी है। स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। इस्राइल दावा कर रहा है कि हमास ने कई लोगों को बंधक बना लिया है। ऐसे में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने हमास से बिना किसी शर्त के बंधकों को तत्काल रिहा करने को कहा है। इस्राइल पर हमास की ओर से हमला शुरू किए अब 10 दिन हो चुके हैं। इस हमले की वजह से इस्राइल में अब तक 1400 लोगों की जान जा चुकी है। दूसरी तरफ इस्राइल की तरफ से गाजा पट्टी पर किए गए पलटवार में मौतों का आंकड़ा अब 2500 के करीब पहुंच चुका है। यह स्थिति तब है, जब इस्राइल की ओर से गाजा पर सिर्फ हवाई हमले किए गए हैं। बताया गया है कि इस्राइली सेना जल्द ही गाजा पर समुद्र और जमीनी मार्ग से भी हमला कर सकती है। इन स्थितियों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल को सतर्क रहने और गाजा में किसी तरह के कब्जे को गलत करार दिया है।

Related posts

राजेंद्र भंडारी की विधानसभा सदस्यता रद्द, बद्रीनाथ सीट हुई खाली

doonprimenews

पंजाब के मशहूर लोक गायक सुरिंदर शिंदा का निधन, CM मान ने ट्वीट कर जताया दुख

doonprimenews

2036 ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा भारत: IOC के 141वें सत्र में बोले PM मोदी।

doonprimenews

Leave a Comment