Doon Prime News
Breaking News

Israel Hamas War: गाजा में खाने की किल्लत से भुखमरी का अंदेशा, ईंधन न होने से UN ने रोका खाद्य सामग्री का वितरण।

गाजा पट्टी में पेट्रोलियम ईंधन और संचार सुविधाओं की कमी के चलते राहत सामग्री का वितरण बाधित हो गया है। ईंधन की किल्लत से संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में राहत सामग्री का वितरण रोक दिया है। बिगड़ते हालात और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते इजरायली सेना शुक्रवार देर शाम डीजल-पेट्रोल से भरे दो टैंकरों को गाजा में जाने की अनुमति दी है।

गाजा पट्टी में पेट्रोलियम ईंधन और संचार सुविधाओं की कमी के चलते राहत सामग्री का वितरण बाधित हो गया है। ईंधन की किल्लत से संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में राहत सामग्री का वितरण रोक दिया है। गाजा की स्थिति पर विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने चिंता जताते हुए वहां भुखमरी की आशंका जताई है। बिगड़ते हालात और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते इजरायली सेना शुक्रवार देर शाम डीजल-पेट्रोल से भरे दो टैंकरों को गाजा में जाने की अनुमति दी है। इस बीच वेस्ट बैंक में दो स्थानों पर इजरायली कार्रवाई में आठ लोग मारे गए हैं। सात अक्टूबर के बाद वहां पर इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाइयों में मरने वालों की संख्या 200 के करीब पहुंच गई है, जबकि गाजा में मरने वालों की संख्या 11,500 हो गई है जिनमें से दो तिहाई बच्चे और महिलाएं हैं। गाजा में इजरायली सेना के हवाई हमलों के चलते ध्वस्त हुई इमारतों के नीचे 2,700 लोगों के दबे होने की आशंका है।

संयुक्त राष्ट्र की संस्था डब्ल्यूएफपी के अनुसार, गाजा पट्टी में लोगों के लिए खाद्य सामग्री की लगातार कमी और अब पूरी तरह से मोहताज लोगों के भूख से मरने की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच इजरायली सेना के ताजा हमलों में गाजा में नौ लोगों के मारे जाने की सूचना है, जबकि वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में तलाशी अभियान के दौरान हुए टकराव में इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच लोग मारे गए हैं, नजदीक ही रामल्ला में ड्रोन हमले में तीन फलस्तीनी मारे गए हैं।

गाजा सिटी के अल-शिफा अस्पताल में इजरायली सेना की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। सेना को वहां पर अतिवादी संगठन हमास के इस्तेमाल वाली एक सुरंग मिली है। इस अस्पताल में अभी भी बड़ी संख्या में मरीज और बेघर लोग बने हुए हैं। इजरायली सेना ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के नजदीक भी हवाई हमले किए हैं। मालूम हो कि ईंधन की कमी से गुरुवार को ही इंटरनेट और फोन सुविधाएं बाधित होने लगी थीं, शुक्रवार को स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई। आने वाले 24 घंटों में डीजल न मिलने पर पूरे गाजा की संचार व्यवस्था ठप हो सकती है।इजरायली सेना ने कहा है कि उसने उत्तरी गाजा पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर लिया है और अब वह हमास के भूमिगत सुरंगों के संजाल को खत्म करने में लगी है। सेना ने दक्षिणी गाजा में कार्रवाई करने के भी संकेत दिए हैं।

Related posts

Breaking News – यहाँ घर में घुसकर एक पक्ष ने दुसरे पक्ष के साथ की मारपीट , कई लोग हुए घायल

doonprimenews

Breaking news उत्तराखंड में अधिकारियों के पद में बड़ा फेरबदल ,कई IAS -PCS का हुआ तबादला

doonprimenews

क्या कोविड दवा खाने से बन सकता है कोरोना का नया वेरिएंट? क्या कहती है नई स्टडी। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment