Doon Prime News
Breaking News

Breaking News – खुशखबरी, चारधाम यात्रा के लिए 100 स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात करने के लिए मिली मंजूरी

स्वास्थ्य

केंद्र सरकार ने राज्य में संचालित चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए राज्य को 28.13 करोड़ के अतिरिक्त बजट की राशि दी है। जिसके तहत श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब की स्थापना और आधुनिक ऑपरेशन थिएटर की स्थापना की स्वीकृति मिली है।

इसके अलावा चार धाम यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष स्वास्थ्य रहने के लिए 100 स्वास्थ्य मित्रों को फिर से शुरू करने व यात्रा में जगह देने, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ और चौथी श्रेणी के कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन भत्ता भी दिया जाता है। जिस पर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने प्रधान मंत्री एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का उत्साह जताया।

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार ने चार धाम में स्वास्थ्य सुविधा की योजना एवं तीर्थयात्रियों को सुलभ चिकित्सा सेवा को प्रासंगिक विगत माह केंद्र सरकार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत 32.85 करोड़ के बजट के अतिरिक्त प्रस्ताव का प्रस्ताव भेजा था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को झुकते हुए चार धाम यात्रा के लिए अतिरिक्त बजट बंधक के रूप में स्वीकार किया है।

इसके तहत विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना एवं यात्रा स्थान एवं अन्य कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन बोनस के साथ ही 100 स्वास्थ्य मित्रों की सदस्यता लें 28.13 करोड़ की संख्या। जिसमें राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर गढ़वाल में कैथ लैब के लिए 8 करोड़ और मॉडर्न ऑपरेशन थिएटर के निर्माण के लिए एक करोड़ की रेटिंग की है, जबकि कैथ लैब ऑपरेशन के लिए जरूरी मानव संसाधन की दावेदार 1.62 करोड़ की दावेदार है।

इसके अलावा चार धाम यात्रा में नियुक्त नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ व चौथी श्रेणी के कर्मचारियों के लिए इसके बदले में 16 करोड़ 47 लाख की काउंटेंसी है। चार धाम यात्रा में तीर्थयात्रियों को विशेष स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार ने 100 स्वास्थ्य मित्रों की फिर से लेने की अनुमति दी है, इनके वेतन व प्रोत्साहन बोनस के लिए अलग से एक करोड़ की संख्या बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री डा. रावत ने कहा कि पहली बार चार धाम ढाँचा की स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने अतिरिक्त संख्यांक की है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री एवं केंद्र स्वास्थ्य मंत्री का उत्साह जताया।

Related posts

जंग का अखाड़ा बनी शामली निकाय बैठक! जमकर चले लात-घूंसे, एक दूसरे पर फेंकी गईं कुर्सियां।

doonprimenews

विशाखापत्तनम: क्या यू-ट्यूबर के झगड़े की वजह से फिशिंग हार्बर में भड़की आग? 35 नावें हुईं खाक।

doonprimenews

शहरी सर्वे रिपोर्ट में मेयरों के निश्चित कार्यकाल की सिफारिश, केंद्रीय सहायता के भरोसे रहने के बजाय खुद आगे आएं राज्‍य।

doonprimenews

Leave a Comment