Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather Update- हो जाइए सावधान! मौसम विभाग ने इन 10 राज्यों मे ऑरेंज अलर्ट किया जारी, देखिए क्या इन 10 राज्यों में आपका राज्य भी है शामिल

Uttarakhand Weather Update- आज के मौसम को लेकर उत्तराखंड से आया बड़ा अपडेट. बता दे की देश का मौसम तेजी से बदल रहा है। जिसके चलते कड़ाके की ठंड की लगभग विदाई हो चुकी है। साथ ही न्यूनतम तापमान में इजाफा देखने को मिल रहा है। वही, इस बीच Delhi- NCR में रविवार (Sunday) को हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 10 Degree Celsius पर पहुंच गया। इसी बीच India Meteorological Department (IMD) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में आज आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और दिन भर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक आज दिल्ली (Delhi) में अधिकतम तापमान 19 Degree Celsius रहने का अनुमान है। इससे पहले शनिवार की सुबह कोहरे की घनी परत छाई रही। इसके बाद दिन भर मौसम साफ रह ऐप पर पढ़ें खिली रही।

बता दे की India Meteorological Department (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली (Delhi) के अलावा Jammu and Kashmir, Himachal, Haryana, Chandigarh, West Uttar Pradesh और Rajashthan में कुछ स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। वही, India Meteorological Department (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा है कि Punjab, Hariyana और Chandigarh में 30-40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ आंधी चलने की संभावना है।

साथ ही आपको इस सूचना से भी रूबरू करवा दे की मौसम विभाग (Weather Department) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अगले 2 दिनों के लिए भारी बर्फबारी होने का Orange Alert जारी किया गया है। शनिवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी और राज्य की मध्य तथा ऊंचे पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग (Weather Department) ने निचले इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी, जबकि, 6 February तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है।

साथ ही वही आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) में शनिवार को कुछ देर के लिए बर्फबारी हुई, जिससे निवासियों और पर्यटकों को खुशी हुई। शहर और इसके आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। वही, मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा कि अधिकतम तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। कुकुमसेरी में तापामान शून्य से 8.1 Degree Celsius नीचे रहा, जो रात में सबसे ठंडा रहा, जबकि शिमला (Shimla) में रात का न्यूनतम तापमान 1.8 Degree Celsius दर्ज किया गया।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से राजस्थान (Rajasthan) के अनेक इलाकों में शनिवार सुबह बूंदाबांदी हुई। वहीं, Weather Center (Jaipur) के अनुसार, गत 24 घंटे में कोलायत एवं नोखा में 1-1 मिलीमीटर और जैसलमेर (Jaisalmer) में 0.5 मिलीमीटर बारिश हुई। साथ ही कई अन्य इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। इस दौरान करौली (Karauli) में न्यूनतम तापमान 5.5 Degree Celsius, अलवर (Alwar) में 5.6 डिग्री, पिलानी (Pilani) में 6.8 डिग्री, सिरोही (Sirohi) एवं संगरिया (Sangria) में 9.7 डिग्री तथा गंगानगर (Ganganagar) में 10.0 Degree Celsius दर्ज किया गया। बदलते मौसम के साथ राज्य के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। राज्य की राजधानी जयपुर (Jaipur) में इस दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमशः 24.8 डिग्री और 12.1 Degree Celsius रहा।

Related posts

देहरादून में बड़ा सत्यपान अभियान, अभियान के दौरान 01 हजार से अधिक मकान मालिक का हुआ चालान

doonprimenews

न्यूज चैनल की एंकर ने काटी हाथ की नस, VIDEO बनाकर पति को भेजा, पुलिस ने ऐसे बचाई जान

doonprimenews

मौसम विभाग का पूर्वांनुमान,23से 26जनवरी तक प्रदेश में भारी बारिश -बर्फबारी के आसार

doonprimenews

Leave a Comment