Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- सरकारी लोन मिलने से जरूरतमंदों को पहुंच रहा फायदा, कोई पोल्टी फार्म चला रहा तो कोई बना रहा जूट के बैग, जानिए सफलता की ये कहानी

Uttarakhand News- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने Developed India Sankalp Yatra के तहत अल्मोड़ा जिले (Almora district) के 12 लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद (Virtual Dialogue) किया। बता दे की संवाद के दौरान लाभार्थियों ने Chief Minister को अपनी सफलता की कहानी सुनाई। किसी ने बताया कि सरकारी लोन (Government Loan) लेकर वह पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) चला रहा है तो किसी ने बताया कि जूट के बैग बनाकर उनकी अच्छी आजीविका हो रही है।

साथ ही वही इस अवसर पर Chief Minister ने कहा कि Prime Minister Narendra Modi के 9 साल के कार्यकाल में समाज के हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई गई और उनका लाभ समाज के अंतिम पंक्ति पर खड़े लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। वही, विकसित भारत संकल्प यात्रा (Developed India Sankalp Yatra) का मुख्य उद्देश्य यही है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का पूरा लाभ मिले।

बता दे की राज्य (State) की सभी ग्राम पंचायतों (Gram Panchayats) तक Developed India Sankalp Yatra का आयोजन किया जा रहा है। 2047 तक भारत (India) हर क्षेत्र में दुनिया का विकसित देश बने, इस दिशा में भारत (India) तेजी से आगे बढ़ रहा है। वही, Chief Minister ने District Magistrate और Chief Development Officer Almora को निर्देश दिए कि PM Vishwakarma Scheme के तहत पात्र लोगों को पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। अल्मोड़ा (Almora) के Paan Singh Parihar ने बताया कि उन्होंने Kisan Credit Card के तहत 3 Lakh रुपये का लोन लिया था।

वे पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) का कार्य कर रहे हैं। इस व्यवसाय से उनकी सालाना 8 से 10 Lakh रुपये की आय हो रही है। वही, इसके अलावा Preeti Bhandari ने बताया कि उन्होंने 2014 से मशरूम (Mushroom) का कार्य शुरू किया। सरकार (Government) का इसके लिए पूरा सहयोग मिला। 2021 में Deen Dayal Kisan Kalyan Yojana से उन्होंने 3 Lakh का लोन लिया। अभी उनकी संस्था से 26 महिलाएं जुड़ी हैं।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Seema Kumari ने बताया कि वे 2021 में National Rural Livelihood Mission से जुड़ी हैं। उन्हें CIF और RF के तहत धनराशि मिली। उनके द्वारा अन्य महिलाओं के साथ जूट बैग बनाए जा रहे हैं। उनका सालाना लाभांश 3 से साढ़े तीन लाख रुपये का है। सभी लाभार्थियों ने इन विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलने पर Prime Minister Narendra Modi और Chief Minister Pushkar Singh Dhami का आभार भी व्यक्त किया।

Related posts

सीएम धामी की सख़्ती का असर: उत्तराखंड में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स के MI-17 हैलीकॉप्टर का इस्तेमाल

doonprimenews

यहां कांवड़िए की बाइक में अचानक लग गई आग, कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू।

doonprimenews

पुलिस स्टेशनों पर मतदान सुविधाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

doonprimenews

Leave a Comment