Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- स्क्वाड्रोन इंफ्रा (Squadron Infra) के 6 टनलिंग-माइनिंग विशेषज्ञ इंजीनियर की टीम ने सुरंग में पहुंचकर आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस से भीतर के बताए हालात

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही सामने. जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि Operation Silkyara की सफलता की राह में आ रहीं रुकावटों को दूर करने के लिए Border Road Organization, BRO ने बंगलूरू (Bangalore) से 2 एडवांस ड्रोन मंगाए, जिन्होंने अंतिम चरण में सुरंग के भीतर मलबे में राह दिखाई।

साथ ही वही आपको यह भी बता दे की बंगलूरू (Bangalore) की Squadron Infra के 6 Tunneling-Mining Specialist Engineer की टीम ने सुरंग में पहुंचकर Artificial Intelligence से भीतर के हालात बताए, जिससे अभियान को अंजाम तक पहुंचाने में काफी मदद मिली। वही, BRO के DDG Brigadier Vishal Verma ने मलबे के भीतर ड्रिल में आ रही दुश्वारियों के बीच बंगलूरू (Bangalore) की Squadron Infra & Mining Private Limited Company की मदद ली।

बता दे की कंपनी ने अपने 2 एडवांस ड्रोन भेजे हैं, जिनके साथ 6 Mining Engineer, Drone Pilot और जियोटेक्निकल एक्सपर्ट भी हैं। वही, कंपनी के Officer Prabhat ने बताया कि उनकी टीम ने सुरंग के भीतर राडार सेंसर, जियोफिजिकल सेंसर लगे ड्रोन की मदद से मलबे के भीतर की अड़चनों की जानकारी बचाव दलों को दी है। बता दे की, ये ऐसे ड्रोन हैं जो कहीं भी मलबे के भीतर की पूरी स्कैनिंग कर सकते हैं।

जानिए कैसे काम करता है यह ड्रोन

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि 10 मीटर पहले रुकी ड्रिल के दौरान सामने आने वाले सरिये की जानकारी स्क्वाड्रन ने बचाव दलों को दी। ये ड्रोन Simultaneous Localization and Mapping (SLAM) व Artificial Intelligence पर अपने काम को अंजाम देते हैं। इस तकनीक का इस्तेमाल केवल अंडरग्राउंड और जियोटेक्निकल एप्लीकेशन में ही किया जाता है। भारतीय वायुसेना की मदद से इससे संबंधित उपकरण सिलक्यारा तक पहुंचाए गए हैं।

साथ ही वहीं रुड़की (Roorkee) से वाइब्रेशन चेक करने पहुंची वैज्ञानिकों की टीम

वहीं, Silkyara Tunnel में लगातार चल रही American Auger Machine की वाइब्रेशन खतरा बन रही थी। ऐसे में NHIDCL ने इसके लिए बृहस्पतिवार को विशेषज्ञों की टीम रुड़की से बुलाई। टीम ने हर घंटे बचाव दलों को सुरंग के भीतर की वाइब्रेशन रिपोर्ट उपलब्ध कराई।

Related posts

Seema Haider :सीमा हैदर और सचिन की लव स्टोरी पर उत्तराखंड के सिंगर ने बनाया गाना,सोशल मीडिया पर छाया

doonprimenews

यूकेपीएससी परीक्षा घोटाले के वांछित अभियुक्त गणों के घर पर हुई मुनादी, नोटिस किए गए चस्पा

doonprimenews

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के दिग्‍गज हरीश रावत ने अपनी ही पार्टी पर दागे सवाल, कहा- ‘हर स्‍तर पर भाजपा ने हमारी जगह ले ली’

doonprimenews

Leave a Comment