Demo

उत्तराखंड सरकार की सराहनीय पहल।अब उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में 90 प्रतिशत एवं इससे अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार हर महीने एक से दो हजार रुपये छात्रवृत्ति देगी। वित्त विभाग से इसकी मंजूरी मिल गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाने और ड्रॉप आउट को कम करने के लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना शुरू की जा रही है।


जी हाँ,शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के अनुसार कक्षा छह के छात्र-छात्राओं को 600 रुपये, कक्षा सातवीं के छात्र-छात्राओं को 700 रुपये, आठवीं के छात्र-छात्राओं को 800 रुपये और नौंवी कक्षा के छात्र-छात्राओं को 900 रुपये हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए इन छात्र-छात्राओं की परीक्षा ली जाएगी।


बता दें की परीक्षा के आधार पर मेरिट में आने वाले 10 प्रतिशत छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसी तरह 11 वीं के छात्र-छात्राओं को भी परीक्षा के आधार पर मेरिट में आने पर छात्रवृत्ति दी जाएगी। उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं के छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक ने कहा इसके लिए बजट में करीब 70 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़े -*मार्केट में Tecno का एक और धमाकेदार बैटरी और फिचर्स वाला स्मार्टफोन।*


प्रदेश के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति देने की मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद योजना को वित्त विभाग की मंजूरी मिल गई है। अब प्रस्ताव कैबिनेट में आएगा, जिसके शासनादेश के बाद मेधावी छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिलने लगेगा। – बंशीधर तिवारी, शिक्षा महानिदेशक

Share.
Leave A Reply