Doon Prime News
uttarakhand

आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर तिथि हुई घोषित,27अप्रैल को शुभ मुहर्त में खुलेंगे विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट

विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे। गुरुवार को बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर टिहरी में नरेंद्रनगर के राजमहल में धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई। समारोह में पंचांग गणना के बाद विधि विधान के साथ कपाट खुलने की तिथि तय की गई। वहीं, गाडू घड़ा की तेल कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकाली जाएगी। इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार सहित बदरी-केदार मंदिर समिति, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।


आपको बता दें की 2022 में कोरोनाकाल के दो साल बाद बिना बंदिशों के चली चारधाम यात्रा ने पिछले साल नया रिकॉर्ड बनाया। पहली बार चारों धामों में करीब 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। 19 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा का समापन हो गया था।

यह भी पढ़े -*Oppo का स्मार्टफोन Oppo K10 अब मिल रहा हैं सिर्फ 690 रूपए में*


दरअसल,पिछले वर्ष बदरीनाथ धाम में 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्धालु पहुंचे थे। वहीं, रिकॉर्ड संख्या में गंगोत्री धाम में 624451 तीर्थ यात्री पहुंचे जबकि यमुनोत्री धाम में 485635 तीर्थ यात्रों दर्शनों के लिए पहुंचे। केदारनाथ यात्रा में रिकॉर्ड 15 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे। जबकि यात्रा से 211 करोड़ का कारोबार हुआ था।

Related posts

यहाँ भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर है, पैदल मार्ग भी जगह-जगह से हो गए है बंद।

doonprimenews

उत्तराखंड लेखपाल भर्ती में गिरफ्तार आरोपी प्रमोद ने खुद भी दी थी परीक्षा, रुड़की के एक कोचिंग सेंटर में तैयारी करने के साथ ही कर रहा था पार्ट टाइम जॉब

doonprimenews

बड़ी खबर- उत्तराखंड पहुंचे जेपी नड्डा, एयरपोर्ट पे हुआ स्वागत

doonprimenews

Leave a Comment