Doon Prime News
uttarakhand nation

Rule Change From Today : आज से बदल गए ये पांच बड़े नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए पूरी खबर

हर महीने की शुरुआत में कई बड़े बदलाव होते है। सितंबर की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव हुआ है। इनका सीधा असर आपके जेब पर पड़ने वाला है। आज से हाईवे पर सफर करने को लेकर जमीन खरीदने तक सब कुछ हो गया है फिर से महंगा। इसके अलावा भी कई बदलाव किए गए हैं। सितंबर महीने के पहले दिन से ही आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी इस महीने खत्म होने वाली है। तो चलिए जान लीजिए सितंबर से कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं।

LPG सिलेंडर की कीमतें
एलपीजी सिलेंडर की कीमतें: एक सितंबर से रसोई गैस की कीमतों में दो रुपए की कटौती की गई है। कमर्शियल LPG सिलेंडर में यह कटौती की गई है। उज्जवला स्कीम के तहत आने वाले उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपए की कटौती का ऐलान किया है।

म्युचुअल फंड के नियम में बदलाव
SEBI ने म्यूचुअल फंड योजनाओं की डारेक्ट स्कीम के लिए केवल एक्सक्यूशन प्लेटफॉर्म के लिए एक नियामक ढांचा पेश किया है। यह नियम 1 सितंबर से लागू हो गया है। नए नियम निवेशकों के लिए केवल एक्सक्यूशन प्लेटफॉर्म (ईओपी) के साथ-साथ उचित निवेशक सुरक्षा तंत्र के माध्यम से निवेश करना सुविधाजनक बना देंगे।

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव
एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एक सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड रखने वाले यूजर्स के लिए नया नियम लेकर आए है। कुछ ट्रांजेक्शन पर अब मैग्नस क्रेडिट कार्ड रखने वालों को डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

एटीएफ प्राइस में इजाफा
एक सितंबर से जेट फ्यूल प्राइस यानी एटीएफ के प्राइस में बदलाव हो गया है। आज से जेट फ्यूल नई दिल्ली में 1,12,419.33 रुपए हो चुका है, जो पहले 98,508.26 रुपए प्रति किलो लीटर थे। यानी इसकी की कीमत में 13,911.07 रुपए प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी की गई हैं

ज्यादा मिलेगी टेक होम सैलरी
आयकर विभाग की ओर से रेंट फ्री अकोमोडेशन के नियम में बदलाव हुआ है। इसके तहत ज्यादा वेतन पाने वाले और नियोक्ता की ओर से मिलने रेंट फ्री में रहने वाले कर्मचारी अब और ज्यादा बचत करने का मौका मिलेगा। इस नियम के तहत सैलरी में टैक्स की कटौती कम होगी और कर्मचारियों को ज्यादा टेक होम सैलरी मिलेगी। यह नियम एक सितंबर से लागू हो गया है।

इन बदलावों के अलावा, सितंबर महीने में कुछ महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी खत्म होने वाली है। इनमें से कुछ प्रमुख काम इस प्रकार हैं:

  • दो हजार के नोट बदलने की आखिरी तारीख: दो हजार के नोटों को 30 सितंबर, 2023 तक ही बैंकों में बदला जा सकता है। इसके बाद, ये नोट कानूनी मुद्रा नहीं रहेंगे।
  • मुफ्त में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका: आधार कार्ड में कोई बदलाव करने के लिए 14 सितंबर, 2023 तक मुफ्त में अपडेट किया जा सकता है। इसके बाद, बदलाव के लिए 100 रुपए का शुल्क देना होगा।
  • डीमैट खाते की नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख: डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया 30 सितंबर, 2023 तक पूरी करनी होगी। इसके बाद, खाते के मालिक की मृत्यु के बाद खाते की निकासी के लिए कानूनी प्रक्रिया करनी होगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सिर्फ कुछ प्रमुख नियम और काम हैं जिनमें बदलाव हुआ है। यदि आप कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे हैं, तो पहले इन बदलावों के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Related posts

Highcourt द्वारा भड़काऊ भाषण देने के मामले में वसीम रिजवी की जमानत याचिका की गई खारिज

doonprimenews

देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में आई उछाल, बीते 24घंटों में मिले 16,678मामले

doonprimenews

उत्तराखंड- इस बड़े Bank में लगी भीषण आग

doonprimenews

Leave a Comment