Doon Prime News
uttarakhand

रुद्रपुर मे 22 किमी लम्बा बनेगा बाईपास , प्रधानमंत्री ने दिये एक हजार करोड़ ।

देहरादून। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का कभी भी ऐलान हो सकता है। उससे पहले केंद्र और राज्य सरकार तमाम प्रोजेक्टों का शिलान्यास और उद्घाटन करने में लगी हुई है। इसी क्रम में आज सोमवार 11 मार्च को उत्तराखंड को केंद्र सरकार तरफ से बड़ी सौगात मिली है, जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्जुअली शिलान्यास किया।
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की तरफ से उत्तराखंड को करीब एक हजार करोड़ रुपए की सौगात दी गई है। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के उधमसिंह नगर जिला मुख्यालय रुद्रपुर में 1052 करोड़ की लगाता से 22 किमी लंबे बाइपास का निर्माण कार्य कराया जाएगा, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्जुअली दिल्ली से किया।
इसके अलावा इस कार्यक्रम में देहरादून से मंत्री गणेश जोशी भी वर्जुअली जुड़े। इस मौके पर मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि इस परियोजना से रुद्रपुर शहर में यातायात का दबाव कम होगा। वहीं, उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि बीते 10 सालों में देश के अंदर राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछ गया है, इसके लिए पीएम मोदी बधाई के पात्र है। आज पीएम मोदी ने देशभर में करीब एक लाख करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया हैं, जिसमें मुख्य रूप से द्वारिका-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे है। इसी के साथ एक तोहफा पीएम मोदी ने उत्तराखंड को भी दिया है, जिसमें 21 किमी लंबा रुद्रपुर बाइपास का निर्माण है।
मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि इससे पहले पीएम मोदी उत्तराखंड को कई सौगात दे चुके है, जिसमें दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण है, जिसका कार्य काफी तेजी से चल रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद दिल्ली से देहरादून का समय घटकर मात्र ढाई घंटे हो जाएगा।

यह भी पढे- हरियाणा के CM खट्टर ने दिया इस्तीफा, हरियाणा सियासत मे मची हलचल


रुद्रपुर बाइपास उत्तराखंड के जिस रुद्रपुर बाइपास का पीएम मोदी ने शिलान्यास किया है, वो दो राज्यों उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरेगा। बाईपास में 2 आरओबी, 6 छोटे पुल, एक फ्लाइओवर और 02 रेलवे उपरिगामी सेतु (आरओबी) का निर्माण प्रस्तावित है। रुद्रपुर देश के प्रमुख ऑटोमोबाइल हब में से एक है। यह उत्तराखंड सरकार की सबसे बड़ी एकीकृत औद्योगिक एस्टेट सिडकुल में है। रुद्रपुर में 1300 से अधिक कंपनियां है। परियोजना का निर्माण कार्य 12 जनवरी, 2024 से प्रारम्भ हो चुका है, जिसके पूर्ण किये जाने हेतु 02 वर्ष की समय अवधि निर्धारित है।

Related posts

देश की नई संसद में उत्तराखंड के ऋषभ को मिली बड़ी जिम्मेदारी, करेंगे नए संसद भवन के कक्षों की फोटोग्राफी

doonprimenews

धर्मनगरी में बनी थी श्रीराम मंदिर निर्माण की वृहद रूपरेखा, इंटेलिजेंस को भनक तक नहीं थी लगती। जानिए क्या है पूरी खबर।

doonprimenews

Uttarakhand Big Breaking- विजिलेंस का बिछाया जाल हुआ सफल, रिश्वत लेते हुए ग्राम प्रधान का किया पर्दाफाश

doonprimenews

Leave a Comment