Doon Prime News
rudraprayag

जोरों पर है गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ साफ करने का कार्य,25अप्रैल से शुरू होनी है केदारनाथ यात्रा, देखें तस्वीरें

खबर उत्तराखंड से जहाँ 25 अप्रैल से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा के लिए गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ को साफ करने का कार्य जोरों पर चल रहा है। कार्यदायी संस्था जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण-लोनिवि द्वारा बर्फ साफ करने के लिए तीन टीमें गठित की गईं हैं, जिन्हें अलग-अलग स्थानों पर लगाया गया है।

मार्ग से बर्फ साफ करते कर्मचारी


आपको बता दें की कार्यदायी संस्था डीडीएमए-लोनिवि के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि मार्च पहले सप्ताह तक बर्फ साफ करते हुए केदारनाथ तक रास्ता खोल दिया जाएगा। इसके बाद केदारनाथ में मंदिर मार्ग, मंदिर परिसर सहित पुनर्निर्माण कार्य स्थलों में जमा बर्फ को प्राथमिकता से साफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल तक गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल मार्ग पर सभी कार्य पूरे कर आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा।


वहीं सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे निर्माण के लिए भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई अंतिम चरण में पहुंच गई है। साथ ही निविदा प्रक्रिया का प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है।इसी वर्ष रोपवे का निर्माण होना है, जिसमें पहले चरण में गौरीकुंड से केदारनाथ तक 9 किमी रोपवे बनाया जाएगा। इस रोपवे के बनने से बाबा केदार की दुर्गम यात्रा सुलभ और सरल हो जाएगी।

यह भी पढ़े –*मसूरी में सड़क किनारे  मिली नवजात बच्ची,उपचार के लिए दून अस्पताल पहुंचाया।*


दरअसल,सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे निर्माण के लिए 26 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है।बीते वर्ष भारतीय वन्य जीव बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग द्वारा भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई शुरू की गई, जो अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी है।

Related posts

चार दिन में ही फुल हुई केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग,27सितम्बर को आईआरसीटीसी ने खोला था बुकिंग पोर्टल

doonprimenews

नौली बैंड के पास वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत

doonprimenews

आज बैसाखी के शुभ पर्व पर द्वितीय केदार और तृतीय केदार कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित,इस दिन से कर सकेंगे श्रद्धालु दर्शन

doonprimenews

Leave a Comment