Doon Prime News
uttarakhand

अब स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करने के बाद 2महीने के अंदर जिलाधिकारी को देनी होगी अर्जी,सदन पटल में रखा गया ये विधेयक

उत्तराखंड में यदि कोई व्यक्ति स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करता है तो उसे दो महीने के अंदर ही जिलाधिकारी को अर्जी देनी होगी। जी हाँ,धर्म परिवर्तन करने की अर्जी देने के 21 दिन के अंदर संबंधित व्यक्ति को डीएम के सामने पेश होना पड़ेगा। इसके अलावा जबरदस्ती धर्मांतरण की शिकायत कोई भी व्यक्ति दर्ज कर सकता है।


आपको बता दें की प्रदेश में जबरदस्ती धर्मांतरण के मामलों को रोकने के लिए सरकार ने उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक 2022 को सदन पटल पर रखा है। इस विधेयक में जबरदस्ती धर्मांतरण पर सख्त सजा और जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है। कानून अस्तित्व में आते ही जबरदस्ती धर्मांतरण गैर जमानती अपराध होगा। सामूहिक धर्मांतरण में दोष साबित होने पर 3 से 10 साल की सजा और 50 हजार जुर्माना किया जाएगा जबकि एक व्यक्ति के धर्मांतरण पर 2 से 7 साल की सजा 25 हजार जुर्माना होगा।


वहीं सरकार ने संशोधन विधेयक में जबरदस्ती धर्मांतरण पर सजा की अवधि बढ़ाई है। साथ ही पीड़ितों को कोर्ट के माध्यम से पांच लाख रुपये की प्रतिपूर्ति की जाएगी। कानून अस्तित्व में आते ही प्रदेश में धर्मांतरण का कानून अब संज्ञेय व गैर जमानती अपराध की श्रेणी में आएगा। विधेयक में यह भी प्रावधान किया गया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करता है तो दो महीने के भीतर धर्म परिवर्तन की घोषणा डीएम को अर्जी देकर करनी होगी।

यह भी पढ़े –*विधानसभा  शीतकालीन सत्र :कानून व्यवस्था को लेकर सरकार को घेर रहा था विपक्ष लेकिन लाइव में तैर रहे थे बेरोजगारों के प्रश्न*


बता दें की अर्जी के 21 दिन के भीतर डीएम के समय पेश होना पड़ेेगा। डीएम की ओर से धर्म परिवर्तन करने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी सूचना पट्ट पर प्रदर्शित करनी होगी। यदि कोई व्यक्ति अपने ठीक पूर्व धर्म में परिवर्तन करता है तो उसे कानून में धर्म परिवर्तन नहीं समझा जाएगा। ठीक पूर्व धर्म का मतलब यह है कि उस व्यक्ति की आस्था, विश्वास और जिसके लिए स्वेच्छा व स्वतंत्र रूप से अभ्यस्त था।

Related posts

उत्तराखंड सरकार पेपर लीक मामले में उठाने जा रही है बड़ा कदम, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ले सकते है ये बड़ा फैसला

doonprimenews

भारी बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ धाम पहुंची विधानसभा अध्यक्ष भगवान बद्रीविशाल के किए दर्शन, साथ ही देश के अंतिम गांव का किया भ्रमण

doonprimenews

बड़ी खबर- बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों से लेकर महिलाओं तो के लिए बढ़े एलान,यहां देखिए मुख्य बातें

doonprimenews

Leave a Comment