Doon Prime News
uttarakhand

डॉग लवर्स ध्यान दें :कुत्ता पालने के लिए अब इन नए नियमों का करना होगा पालन, पड़ोसी से भी लेनी होगी NOC

अगर आप भी कुत्ता पालने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।जी हाँ,कुत्ता पालने लिए अब नए नियम फॉलो करने होंगे। पड़ोसी की एनओसी लेना अनिवार्य होने के साथ ही कई अन्य नियमों का भी ध्यान रखना होगा। कुत्ता पालने में अगर पड़ोसियों ने विरोध जता या तो डॉग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।


कुत्तों के पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए आपत्ति किए गए पड़ोसियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना जरूरी होगा। वरना कुत्तों का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा और निगम की ओर से स्वामी पर निर्धारित जुर्माना लगाया जाएगा।


बता दें की शहर में 4000 पालतू कुत्ते होने के बाद भी नगर निगम में सिर्फ 37 के ही पंजीकरण हैं। चार माह पहले हुई नगर निगम बोर्ड बैठक में नियमावली का प्रस्ताव पास होने के बाद भी निगम की ओर से कार्रवाई नहीं की जा रही है। निगम अधिकारियों व कर्मचारियों की सुस्त गति होने के चलते कुत्तों के लाइसेंस शुल्क अधिनियम 2022 की नगर निगम की ओर से नियमावली लागू करने में काफी समय लग रहा है।


वहीं ऐसे में शहर में पालतू कुत्तों को लोग खुले स्थान में शौच करा रहे हैं। इससे सड़कों, पार्क, खेल मैदान आदि में गंदगी फैल रही है। नगर निगम की ओर से नियमावली बनाई गई है कि कुत्तों को खुले स्थान में शौच नहीं कराया जाएगा। इसका उल्लंघन करने में निगम के कर्मचारियों की ओर से 500 रुपये का दंड लगाया जाएगा। कुत्ते पालने के लिए घर के चारों और दीवारें बनाया जाना आवश्यक है।


डॉग लाइसेंस की नियमावली की प्रक्रिया अभी गतिमान है। नियमावली लागू होने के बाद डॉग लाइसेंस बनाने के लिए शहर की कॉलोनी व सोसाइटी को नोटिस भेजे जाएंगे। –डॉ. हर्ष पाल सिंह चंडोक, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

यह भी पढ़े –*स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर भड़के मुख्यमंत्री धामी, सुनिए क्या हैं सीएम का बयान*


डॉग लाइसेंस बनाने पर 500 रुपये देना होगा शुल्क ।


हर साल कराना होगा नवीनीकरण, अगर ऐसा नहीं किया तो हर तीन महीने के अंतराल में 100 रुपये विलंब शुल्क लगेगा।


तीन महीने से अधिक की आयु के कुत्तों का अगर छह महीने तक पंजीकरण नहीं कराया तो 700 रुपये का देना होगा दंड।

  • कुत्तों के गले में लटका रहेगा टोकन, अगर टोकन नहीं हुआ तो निगम कुत्तों को कर लेगा जब्त।

Related posts

मंहगाई के बौझ के बाद अब लोगो को लगेगा करंट, 1 सितंबर से 15%बढ़ने वाला है बिजली बिल

doonprimenews

उत्तराखंड बोर्ड के टॉपरों के लिए शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा एलान, पुरस्कार में 25 हज़ार धनराशि के साथ दिया जाएगा सर्टिफिकेट

doonprimenews

यहां अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रशासन ने किया पूरा इंतजाम, 4600 घरों पर चलेगा बुलडोजर।

doonprimenews

Leave a Comment