Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड बोर्ड के टॉपरों के लिए शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा एलान, पुरस्कार में 25 हज़ार धनराशि के साथ दिया जाएगा सर्टिफिकेट

बड़ी खबर उत्तराखंड से जहाँ रुद्रपुर पहुंचे शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने उत्तराखंड बोर्ड के टॉपरों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को 25000 की धनराशि और एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।


आपको बता दें की उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में भी निशुल्क किताबें वितरित की जाएंगी। हर नगर निगम क्षेत्र में पीएम श्री योजना के तहत दो खेल मैदान बनाए जाएंगे और सभी विद्यालयों में खेल का सामान दिया जाएगा। साथ ही हर बच्चे की हेल्थ आईडी बनाई जाएगी और प्रदेश के 40,00000 बच्चों को निशुल्क इलाज दिया जाएगा। सरकार ने हर बच्चे को पूर्ण साक्षर बनाना लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 400 इंटर कॉलेजों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे और शिक्षकों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। हर साल 25 बच्चे कर्नाटक, केरल आदि दूसरे राज्यों में जाकर वहां पर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और दूसरे राज्यों के बच्चे उत्तराखंड पहुंचेंगे।


इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का इतिहास बच्चों को कक्षा एक से पांचवीं तक पढ़ाया जाएगा, जिसमें हर जिले के महापुरुषों का इतिहास शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कुमाऊंनी, गढ़वाली, पंजाबी आदि मातृ भाषाओं में शिक्षा उपलब्ध कराने की बात कही और गणित और विज्ञान विषय में 1000 नए शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की।

यह भी पढ़े -*जंगली फलियां खाने से बीमार हुए चौथे बच्चे ने भी तोड़ा दम, परिजनों में मचा कोहराम*


बता दें की शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने यह बातें राज्य स्तरीय क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत करते हुए कही। शिक्षा मंत्री व रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच तीन दिवसीय क्रीडा प्रतियोगिता की शुरुआत की। यह प्रतियोगिता छह दिसंबर से आठ दिसंबर तक रुद्रपुर के मनोज सरकार स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित की गई है। जिसमें प्रारंभिक व उच्च प्राथमिक कक्षा के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। कक्षा एक से आठ तक के बच्चे पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में पहुंचे हैं। प्रदेश के सभी 13 जिलों के बच्चे क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक आयोजन में शामिल हो रहे हैं।

Related posts

Uttarakhand News- जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज का हाल जानने देर रात बाबा बागेश्वर के धीरेंद्र शास्त्री पहुंचे, हर दिन तबीयत में हो रहा सुधार

doonprimenews

Uttarakhand earthquake : उत्तराखंड के इन जिलों में महसूस हुए भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

doonprimenews

Uttarakhand Breaking News- आपके घरों पर लगने वाले बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर हुए निरस्त, अभी नहीं लगेंगे आपके घरों पर बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर

doonprimenews

Leave a Comment