Doon Prime News
uttarakhand dehradun

Dengue: देहरादून में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 1100 से ज्यादा मामलों की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

Dehradun Dengue Cases: उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप एक चिंताजनक स्थिति है। इस साल अब तक डेंगू के 1130 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू आइसोलेटेड बेड के लिए सभी अस्पतालों को निर्देश जारी किया है। सक्रिय मामलों की बात करें तो, 257 हैं।

डेंगू का प्रकोप भारी बारिश के बाद बढ़ रहा है। बारिश के कारण जमा हुआ पानी डेंगू के मच्छरों के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है। डेंगू के मच्छर आमतौर पर साफ पानी में पनपते हैं, जैसे कि टंकी, गमले, कूलर, आदि में।

डेंगू का बुखार एक गंभीर बीमारी है जो तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, और त्वचा पर चकत्ते के साथ होती है। गंभीर मामलों में, डेंगू रक्तस्राव, अंग विफलता और मृत्यु का कारण बन सकता है।

डेंगू से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आसपास पानी के जमा होने से बचें। यदि आपके घर में टंकी, गमले, कूलर, आदि हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे साफ और सूखे हों। यदि आप बाहर जा रहे हैं, तो अपने साथ सनस्क्रीन, टोपी और लंबी आस्तीन वाली शर्ट पहनें।

बनाया गया डेंगू माइक्रो मैनेजमेंट प्लान

उन्होंने आगे कहा “अस्पतालों से अनावश्यक प्लेटलेट्स की सिफारिश नहीं करने को कहा गया है। प्लेटलेट्स 10 हजार से नीचे आने पर ही अस्पताल को प्लेटलेट्स की मांग करनी चाहिए। देहरादून में हमने डेंगू सूक्ष्म प्रबंधन योजना बनाया है। हम लोगों ने रोकथाम क्षेत्र रणनीति बनाई है और यहां पर जाकर हमारे अधिकारी 100% सैचुरेशन करेंगे। हमारा मकसद है कि हम हर घर को सैचुरेट करे। हम जल्द से जल्द 100% सैचुरेट करेंगे।”

2 लाख रुपये का लगेगा जुर्माना

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई अस्पताल किसी भी तरह की मनमानी करता पाया गया तो उसके खिलाफ क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा और स्वास्थ्य विभाग यह जुर्माना लगाने में पीछे नहीं हटेगा।

यदि आपको डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो डेंगू से बचने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने घर के आसपास और आसपास की सफाई करें।
  • गंदगी और मलबे को हटा दें।
  • साफ पानी के बर्तनों को ढक दें।
  • टायर, बर्तन, और अन्य बर्तनों में जमा पानी को हटा दें।
  • अपने घर के आसपास और आसपास मच्छरों को मारने के लिए मच्छर भगाने वाले स्प्रे या धूप का उपयोग करें।
  • मच्छर भगाने वाले पाउडर या लोशन का उपयोग करें।
  • मच्छर भगाने वाली दवाएं लें।

इन सुझावों का पालन करके, आप खुद को और अपने परिवार को डेंगू से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Related posts

कोतवाली विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम डुमेट पर जमीन दिखाने के विवाद को लेकर हुई हत्या का वांछित 25000 का इनामी शातिर अपराधी आया दून पुलिस की गिरफ्तार किया।

doonprimenews

देर रात्रि नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले मुख्यमंत्री धामी,राज्य मंत्रीमण्डल में फेरबदल या विस्तार की संभावनाएं बढ़ी

doonprimenews

अंकिता हत्याकांड मामले में एसआईटी ने दाखिल की 500पन्नो की चार्जशीट, बनाए गए 100गवाह

doonprimenews

Leave a Comment