Doon Prime News
dehradun

Dehradun SGRRU :सांस्कृतिक सप्ताह के खास अवसर पर बोले कुलपति -सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़ने से बढ़ता है आत्मविश्वास, छात्र -छात्राओं को भी किया प्रोत्साहित

श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय (SGRRU)में सांस्कृतिक सप्ताह का रंगारंग समापन
सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़ने से बढ़ता है आत्मविश्वास: कुलपति
श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में एक सप्ताह से चल रहे सांस्कृतिक सप्ताह का आज भव्य समापन हुआ। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। वहीं विद्यार्थियों की प्रस्तुति ने उपस्थित सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर लिया।


सांस्कृतिक सप्ताह में विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इनमें रंगोली, पोस्टर मेकिंग, क्विज, वाद-विवाद, नृत्य एवं गीत प्रतियोगिताएं शामिल हैं।


विश्वविद्यालय के सभी घटक स्कूलों के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया और बेहतरीन प्रदर्शन किया।
सर्वप्रथम आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी कलात्मकता का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता का संचालन डॉ. बलबीर कौर,डॉक्टर नेहा चौहान, सुश्री दिव्या चौहान ऑन रिबेका द्वारा किया गया।


रंगोली प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ निधि जैन और डॉक्टर कुमुद सकलानी रहे। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर स्कूल ऑफ बेसिक एंड अप्लाइड साइंस के सौम्या हटवाल की टीम रही। वहीं दूसरे स्थान पर मेडिकल कॉलेज के दृष्टि सैनी की टीम रही। तीसरा स्थान स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटी एंड सोशल साइंस की शांति मैरी के साथ ही स्कूल और पैरामेडिकल साइंस के समरीन की टीम को दिया गया।


इसके साथ ही डॉ. मीनाक्षी भट्ट,सुश्री अर्चना कीरो ने पोस्टर प्रतियोगिता का संचालन किया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉक्टर दीपक साहनी डॉ निधि जैन डॉ अरुण कुमार रहे। प्रतियोगिता के विजेताओं में प्रथम स्थान पर एमबीबीएस की दृष्टि, वही दूसरे स्थान पर बी ए की सीमा गुप्ता सीमा गुप्ता और एम फार्मा की कृतिका सैनी के बीच मुकाबला टाई रहा। तीसरे स्थान पर बीएड नंदिनी क्षेत्र की नंदिनी क्षेत्री के साथ ही नर्सिंग की शिवानी भगत बराबर रहे।

क्विज प्रतियोगिता का संचालन डॉ सोनिया गंभीर और सुश्री वैशाली प्रकाश द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर साइंस की साक्षी जुयाल और शुभांकर नौटियाल को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसके अलावा स्कूल ऑफ ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंस के अर्पण मौर्या और हर्षित सिंह को द्वितीय पुरस्कार और स्कूल ऑफ पैरामेडिकल साइंस के कुलदीप सिंह और प्रियांशु कुकरेती को तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


समारोह में प्राइवेट जॉब इज़ बेटर देन गवर्नमेंट जॉब विषय पर आधारित वाद विवाद प्रतियोगिता के समन्वयक डॉ दिव्या नेगी एवं डॉ दिव्या वर्मा रही। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मेडिकल कॉलेज की तुषिता संधु एवं पैरामेडिकल साइंस की अंजला शरीन ने प्राप्त किया। वही स्कूल ऑफ एजुकेशन की महक मंगाई और स्कूल ऑफ ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंस के अमन धस्माना ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर स्कूल ऑफ पैरामेडिकल साइंस की कृतिका एवं स्कूल ऑफ नर्सिंग के अजय रहे।प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉक्टर मालविका कांडपाल, डॉक्टर अलका चौधरी एवं डॉक्टर दीपक साहनी शामिल थे।

संगीत प्रतियोगिता का समन्वयन डा. प्रिया पांडे एवं श्रीमती जूलिया मैसी ने किया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ निधि जैन, डॉ शीबा फिलिप, डॉ संजय शर्मा, डॉ अरुण कुमार, डॉ गीता रावत और डॉ दीपक साहनी शामिल रहे। प्रतियोगिता के विजेताओं में एकल गायन प्रतियोगिता में मेडिकल की शताक्षी स्कूल ऑफ यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के सरनजीत और बेसिक और अप्लाइड साइंस के मन्नत और स्कूल ऑफ कॉमर्स की पल्लवी को प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।


समूह गायन में प्रथम पुरस्कार स्कूल ऑफ ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंस के नाम रहा, वहीं द्वितीय स्थान पर स्कूल ऑफ नर्सिंग और तृतीय स्थान पर बेसिक एंड अप्लाइड साइंस विजयी रहे।


सांस्कृतिक सप्ताह के अंतिम दिन एकल व समूह दो श्रेणियों में नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया । प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर यूएस रावत एवं कुलसचिव डॉ अजय कुमार खंडूरी रहे।


कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर यू एस रावत ने की। उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में प्रतिभाग करने से विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ता है तथा वे अपनी संस्कृति से भी जुड़े रहते हैं, वही विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अजय कुमार खंडूरी ने विद्यार्थियों को सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया।


नृत्य प्रतियोगिता का संचालन डॉक्टर अनुजा रोहिल्ला, डॉक्टर सविता पी पाटील, डॉक्टर मंजूषा त्यागी और डॉक्टर नरेंद्र ने किया।
इसके निर्णायक मंडल में डॉ प्रियंका बनकोटी, डॉक्टर कंचन जोशी और डॉ अनुराधा वर्मा रहे, वही प्रतियोगिता के विजेताओं में एकल नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मेडिकल कॉलेज की गीतांजलि शाह को वही द्वितीय स्थान स्कूल ऑफ यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के सौरभ को प्राप्त हुआ समूह नृत्य में प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नर्सिंग, द्वितीय स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चर, वहीं तृतीय स्थान स्कूल ऑफ़ बेसिक एंड अप्लाइड साइंस को मिला।


इस अवसर पर विश्वविद्यालय की शैक्षिक समन्वयक डॉ मालविका कांडपाल ने पूरे सप्ताह आयोजित हुए सभी कार्यक्रमों के संयोजक को शुभकामनाएं देते हुए विजेता प्रतिभागियों के भावी भविष्य की मंगल कामना की। कार्यक्रम में सभी स्कूलों के संकाय अध्यक्ष विभागों के विभागाध्यक्ष और साथ ही शिक्षक और सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Related posts

बन्द घरों में चोरी करने वाले तीन शातिर अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

doonprimenews

नई दिल्ली में कोसांब के अधिकारियों के साथ बैठक करते राष्ट्रीय राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष गणेश जोशी।

doonprimenews

1 दर्जन आदतन अपराधियों के विरुद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी देहरादून को भेजी रिपोर्ट

doonprimenews

Leave a Comment