Doon Prime News
uttarakhand

प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों के 3 से 6 आयु वर्ग के ढाई लाख बच्चों को अब गर्म पका भोजन देने का आदेश जारी, जानिए क्या है पूरी व्यवस्था।

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन से छह आयु वर्ग के ढाई लाख बच्चों को अब गर्म पका भोजन दिया जाएगा। शासन की तरफ से इस संबंध में निदेशक महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग को आदेश जारी किया गया है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल बताते हैं कि विभाग को इस तरह की शिकायत मिल रही थी कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को कभी पका तो कभी कच्चा राशन दिया जा रहा है।

बता दें कि इस विषय पर आदेश जारी किया गया है कि बच्चों को गर्म पका भोजन दिया जाएगा। इसके वित्त प्रबंधन के लिए ‘माता’ समिति का गठन किया जाएगा। इसमें कम से कम सात सदस्य होंगे। समिति में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदेन सचिव होंगे। यदि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का पद खाली है तो उस केंद्र की सहायिका को सचिव बनाया जाएगा। इसके अलावा एक गर्भवती महिला, एक धात्री महिला और एक महिला जो सात माह से तीन साल के बच्चे की मां है समिति में सदस्य के रूप में शामिल होंगी

यह भी पढ़ें- *बिजली चोरी के मामलों में उत्तराखंड का ये जिला है सबसे आगे, आंकड़ों से हुआ खुलासा।*

बच्चों को कब क्या मिलेगा
आपको बता दें कि शासन की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, सोमवार को नाश्ते में पोहे की नमकीन और भोजन में भरवा परांठा सब्जियों सहित दिया जाएगा। मंगलवार को नाश्ते में भुना चना व गुड़ व भोजन में पुलाव, बुधवार को नाश्ते में मौसमी फल व भोजन में दलिया, बृहस्पतिवार को नाश्ते में मंडुवे का बिस्कुट व भोजन में दाल-चावल, शुक्रवार को नाश्ते में भुना चना व गुड व भोजन में खिचड़ी सब्जी सहित, शनिवार को नाश्ते में बच्चों को चौलाई के लड्डू, तिल के लड्डू व भोजन में झंगोरे की खीर दी जाएगी।

Related posts

Uttarakhand :श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध 33 निजी बीएड कॉलेजों में दाखिलों पर लगी रोक, जानें क्या है कारण?

doonprimenews

Rishikesh Gangotri Highway Bus Accident: भद्रकाली के पास यात्रियों से भरी बस हादसे का शिकार हुई, गंभीर हुआ मामला

doonprimenews

इस गांव में दीवार को लेकर हुआ बड़ा विवाद दो पक्षों के बीच जमकर हुआ पथराव

doonprimenews

Leave a Comment