Doon Prime News
sports

IND vs SL ODI 1:श्रीलंका ने जीता टॉस, चुनी गेंदबाजी आज कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली,रोहित -सूर्या के पास भी है खास मुकाम हासिल करने का अवसर

बड़ी खबर खेल जगत से जहाँ भारत और श्रीलंका के बीच आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो चुकी है।श्रीलंका ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है।इस सीरीज में भारत के धुरंधरों के पास कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है । इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव जैसे स्टार्स शामिल हैं। पिछली दो वनडे सीरीज में भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है।

जी हाँ बता दें की न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ पिछली दो वनडे सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, कोहली और रोहित की मौजूदगी से भारतीय टीम की बल्लेबाजी क्रम जरूर मजबूत हुई है, लेकिन जसप्रीत बुमराह के बाहर होने से गेंदबाजी अब भी टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है।कोहली के पास इस सीरीज में अपने आदर्श और ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर के अलावा कुछ और खिलाड़ियों के ‘ऑल-टाइम रिकॉर्ड’ को तोड़ने का मौका होगा।

कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले वनडे मैच में शतक जड़ा था। वह उस फॉर्म को इस मैच में भी जारी रखना चाहेंगे।वहीं सचिन ने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए। इनमें 20 शतक उन्होंने भारत में और 29 शतक विदेशी मैदानों पर लगाए। कोहली के पास इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा। कोहली के नाम वनडे में 44 शतक हैं। इनमें से 19 शतक कोहली ने भारत में और 25 शतक विदेशी मैदान पर लगाए हैं। एक शतक लगाते ही वह सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। दो शतक लगाने पर वह सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर में आठ शतक लगाए थे।

वहीं कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में आठ शतक लगाए हैं। एक शतक लगाते ही कोहली सचिन को पीछे छोड़ देंगे। हालांकि, सचिन का किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। वहीं, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ अगर कोहली दो शतक लगाते हैं तो वह विश्व भर में किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

दरअसल,सचिन ने अपने वनडे करियर में कुल 140 कैच पकड़े थे। वहीं, कोहली के नाम 139 कैच हैं। एक कैच लेते ही कोहली सचिन की बराबरी करेंगे। दो कैच लेने पर वह सचिन को पीछे छोड़कर वनडे में भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। अजहर ने वनडे करियर में कुल 156 कैच पकड़े थे।

वनडे में कोहली साढ़े 12 हजार रन बनाने से सिर्फ 29 रन और कप्तान रोहित 9500 रन पूरा करने से सिर्फ 46 रन दूर हैं। उम्मीद है कि पहले वनडे में विराट और रोहित का बल्ला जमकर बोलेगा और यह दोनों खास मुकाम हासिल करने में कामयाब रहेंगे।

यह भी पढ़े -*Charger Rule- भारत में अब छोटे से लेकर बड़े स्मार्टफोन सभी का एक ही चार्जर रहेगा, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी*

बता दें की सूर्यकुमार अगर खेलते हैं तो वनडे में उनके पास 50 चौके पूरा करने का मौका होगा। इसके लिए सूर्या को नौ चौके लगाने हैं। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन पूरे करने से 38 रन दूर हैं। उनके टी20 और वनडे मिलाकर 61 मैचों में 1962 रन हैं।

अंतरराष्ट्रीय करियर में कुलदीप ने अब तक 197 विकेट हासिल किए हैं। अगर गुवाहाटी में पहले वनडे में कुलदीप को मौका मिलता है और तीन विकेट लेते हैं तो वह 200 विकेट का खास मुकाम हासिल करेंगे। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के पास भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 विकेट पूरे करने का मौका है। हार्दिक फिलहाल इस मुकाम से छह विकेट दूर हैं।

Related posts

IND vs NZ T20 :टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी चुनी

doonprimenews

जिंबाब्वे के खिलाफ़ टीम इंडिया से खेलने वाले खिलाड़ियों की हुई घोषणा

doonprimenews

जसप्रीत बुमराह की जगह सिराज को किया जायेगा टीम में शामिल , इस घातक गेंदबाज की बढ़ी टेंशन, दूसरे टी20 मैच में जगह छीनने का है डर

doonprimenews

Leave a Comment