Doon Prime News
tech

Charger Rule- भारत में अब छोटे से लेकर बड़े स्मार्टफोन सभी का एक ही चार्जर रहेगा, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी

भारत में अब तक Smartphone चार्ज करने के लिए अलग-अलग Charger का इस्तेमाल किया जाता रहा है. स्मार्टफोन्स में चार्जिंग के लिए Micro USB port, Type C charging port के साथ ही लाइटनिंग पोर्ट दिया जाता था लेकिन अब सरकार इस मामूली से नजर आने वाले मामले पर सख्त हो गई है. अब आने वाले समय में भारत में जितने भी स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जाएंगे उनमें सिर्फ एक ही तरह का चार्जिंग पोर्ट होगा और वो है Type-C चार्जिंग पोर्ट. चाहे iPhone हो या फिर कोई सस्ता Adroid Smartphone, सभी को एक ही चार्जर से चार्ज किया जा सकेगा.

क्या है Single Charger Offer करने की वजह

आपको बता दें कि Type-C Charger को भारत में कॉमन चार्जर बना दिया गया है और इसके पीछे वजह है ई-कचरे में कमी लाना. दरअसल हर स्मार्टफोन के लिए अलग चार्जर लगाने की वजह से ई-कचरे में बढ़ोत्तरी हो रही थी. आपको बता दें कि India Government ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है और Type-C Charger को स्टैंडर्ड केबल बना दिया है. सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि Type-C Charging Cable को Smartphone के साथ ही Laptop, Notebook और दूसरे Electronic device के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा और यही इस नियम की सबसे अच्छी बात है. आपको बता दें कि bureau of indian standards (BIS) ने कहा है कि Type-C स्टैंडर्ड भारत में बिकने वाले Smartphone और Electronic device के लिए लाया जाएगा.

अगर कोई Company इस नियम को नहीं मानेगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. नया नियम पर्यावरण के साथ ही यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है और इसमें अब किसी तरह का कोई बदलाव संभव नहीं है. आने वाले समय में 1 lakh वाला और 10 हजार वाले, हर रेंज के Smartphone में सिर्फ टाइप सी चार्जिंग पोर्ट ही देखने को मिलेगा.

Related posts

Whatsapp का नया फीचर , अब आप भी बिना किसी परवाह किए भेज सकेंगे क्वालिटी फोटोज।

doonprimenews

Motorola जल्द लॉन्च करने वाला है अपने 2 नए वेरिएंट , जिसके फीचर्स होने वाले है जबरदस्त

doonprimenews

Antivirus software के नाम पर करते थे साइबर फ्रॉड, STF ने गैंग के मास्टरमाइंड को पकड़ा, जानिए कैसे हुआ खुलासा

doonprimenews

Leave a Comment