Doon Prime News
sports uttarakhand

उत्तराखंड में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 4 फीसदी क्षैतिज आरक्षण

उत्तराखंड में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 4 फीसदी क्षैतिज आरक्षण, विधानसभा में विधेयक पास
देहरादूनरू उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र का आज चैथा दिन है। आज सदन में खिलाड़ियों के लिए एक विधेयक पेश किया गया, जिसमें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। ताकि, खिलाड़ियों का रोजगार के लिए पलायन रूके। आज विधानसभा के पटल पर खिलाड़ियों के हित में इस विधेयक को पास कर दिया गया। हरियाणा राज्य की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार भी अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता को 5400 ग्रेड पे और अन्य ग्रेड पे पर सीधे नौकरी देगी। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों को 5400 और अन्य ग्रेड पे पर सीधे नौकरी दिए जाने के विधेयक को विधानसभा के पटल पर हरी झंडी मिल गई है। अब अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ी को सीधे सरकारी नौकरी दी जाएगी।

यह भी पढ़े:-पांच लोकसभा सीटों वाला उत्तराखंड सियासी दृष्टि से क्यों माना जाता है महत्वपूर्ण, चुनाव से पहले जान लें इसका अतीत और वर्तमान*


खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे नौकरी मिलने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे उत्तराखंड को खेल भूमि के नाम से भी जाना जाएगा। पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे नौकरी देने वाला उत्तराखंड देश का दूसरा राज्य बन जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में खेल एवं खिलाड़ियों के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। खिलाड़ियों ने भारत का मान और सम्मान दुनिया में बढ़ाया है। खिलाड़ियों के हित में राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने छात्रवृत्ति योजना, आउट ऑफ टर्न जॉब की व्यवस्था, खेल मैदानों को सुदृढ़ करने की व्यवस्था समेत कई अन्य व्यवस्थाएं की हैं।

Related posts

शर्मनाक खबर: पिता ने ही किया अपनी बेटी का शारिरिक शोषण, पुलिस ने पिता को किया गिरफ्तार

doonprimenews

एक बार फिर क्रिकेटर ऑफ द ईयर बन सकती हैं स्मृति मंधाना,अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी

doonprimenews

Uttarakhand News: दिवाली पर रोडवेज कर्मियों को धामी सरकार का तोहफा, इन कर्मचारियों को मिलेगा प्रोत्साहन राशि।

doonprimenews

Leave a Comment