IND vs NZ:न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, एक साथ कई रिकॉर्ड किए अपने नाम, रचा इतिहास - Doon Prime News
Doon Prime News
sports

IND vs NZ:न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, एक साथ कई रिकॉर्ड किए अपने नाम, रचा इतिहास

खबर खेल जगत की जहाँ भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ही शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया। उन्होंने 149 गेंदों में 208 रन की पारी खेली। उनकी पारी में 19 चौके और नौ छक्के शामिल थे। इस मैच में गिल ने एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। गिल वनडे में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 23 साल की उम्र में यह कारनामा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था, जिन्होंने 24 साल की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।

बल्लेबाज उम्र विपक्षी टीम वर्ष

शुभमन गिल 23 साल 132 दिन न्यूजीलैंड 2023

ईशान किशन 24 साल 145 दिन बांग्लादेश 2022

रोहित शर्मा 26 साल 186 दिन ऑस्ट्रेलिया 2013

इतना ही नहीं,इसके अलावा गिल वनडे में सबसे कम उम्र में एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन के नाम था। इन दोनों खिलाड़ियों 24 पारियों में एक हजार वनडे रन बनाए थे। वहीं, शुभमन गिल ने 19 वनडे पारियों में ही एक हजार रन पूरे कर लिए हैं।

आपको बता दें की वनडे क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने के मामले में गिल संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के फखर जमान ने 18 वनडे पारियो में एक हजार बनाए थे। वह इस मामले में सबसे तेज हैं। वहीं, 19 पारियों में एक हजार रन बनाने वाले शुभमन गिल पाकिस्तान के इमाम उल हक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़े –*पटवारी पेपर लीक मामला :जहाँ विशेषज्ञ तक को फोन ले जाने की अनुमति नहीं वहाँ अनुभाग अधिकारी कैसे लेकर गया फोन, अब उठ रहे सवाल*

वहीं शुभमन गिल ने अपनी 208 रन की पारी के साथ ही सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया। सचिन ने 1999 में हैदराबाद के ही मैदान में कीवी टीम के खिलाफ नाबाद 186 रन की पारी खेली थी। अब तक यह वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर था। शुभमन गिल ने दोहरे शतक के साथ सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 2007 में नाबाद 181 रन बनाए थे। वहीं, डी चलघन चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 1994 में नाबाद 169 रन की पारी खेली थी।

Related posts

Worldcup T-20 में खिलाड़ियों के चयन को लेकर कृष्णमचारी श्रीकांत ने दी ये सलाह

doonprimenews

कप्तान की रेस में राहुल से आगे निकले हार्दिक पांड्या,आईपीएल में कप्तान के तौर पर पहले ही सीजन में जीती ट्रॉफी, अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी किया कमाल

doonprimenews

विराट कोहली के जीरो में आउट होने पर उत्तराखंड पुलिस ने लिए उनके मजे, देखिए मजेदार मीम।

doonprimenews

Leave a Comment