Doon Prime News
religion

आज है Vaishakh Purnima, यहां जानिए इसका महत्व,पूजा विधि और उपाय

Vaishakh Purnima

आपको तो पता ही है कि Vaishakh Purnima को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है और साथ ही आपको यह भी पता होगा की वैसे तो सारी Purnima बहुत महत्‍वपूर्ण होती हैं लेकिन क्या आपको पता है की भगवान विष्णु ने Vaishakh Purnima के दिन किसके रूप में अवतार लिया था? अगर नहीं तो हम आपको बता दे की Vaishakh Purnima के दिन भगवान विष्‍णु द्वारा गौतम बुद्ध के रूप में अवतार लिया गया था। उन्‍होंने ही बौद्ध धर्म की स्‍थापना की थी और पूरी दुनिया को शांति, प्रेम, ईमानदारी, मानवता का संदेश दिया था। इसी दिन महात्‍मा बुद्ध को बोधगया में बोधि वृद्वा के नीचे बुद्धत्‍व की प्राप्ति भी हुई थी। साथ ही आपको बता दे की कुछ जगहों पर इसे पीपल पूर्णिमा भी कहते हैं।

यहां देखे कैसे करे Vaishakh Purnima पर पूजा

बता दे की Vaishakh Purnima के दिन सूर्य के निकलने से पहले स्‍नान कर ले। वैसे तो इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करना चाहिए लेकिन अगर ऐसा संभव न हो तो गंगाजल मिले पानी से घर पर ही स्‍नान कर लें। फिर ईशान कोण में एक चौकी पर लाल,सफेद या पीला कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। इस दिन भगवान विष्‍णु और धन की देवी मां लक्ष्‍मीकी पूजा करें। उन्‍हें चंदन, अक्षत, पंचामृत, फल, फूल, पंचमेवा, कुमकुम, केसर, नारियल, पीतांबर अर्पित करें। तुलसी दल अर्पित करें। भोग लगाएं। आरती करें। पूजन के बाद दान अवश्‍य दें। Vaishakh Purnima के दिन जल से भरा घड़ा, छाता, जूते, सत्तू, पकवान, फल, पंखे का दान करना उत्‍तम माना गया है।

यह भी पढ़े- बधाई : उत्तराखंड के बेटे लक्ष्य सेना का कमाल, टीम ने भारत को जिताया थॉमस कप

जानिए धन प्राप्ति के लिए क्या करें।

ऐसे जातक जो पितृ दोष, शनि दोष से परेशान हैं, उनके लिए Vaishakh Purnima का दिन बहुत खास है। इस दिन उन्‍हें पीपल के पेड़ पर काला तिल मिलाकर जल चढ़ाना चाहिए। इससे उन्‍हें पितृ दोष से राहत मिलेगी और साथ ही वहीं पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनि का प्रकोप कम होगा। ये उपाय करने से जीवन में आ रही सभी मुसीबतें, बाधाएं दूर हो जाएगी। हर काम में सफलता मिलेगी। तरक्‍की और धन लाभ होगा। सुबह स्‍नान करके पीपल के पेड़ पर दूध और जल चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

Related posts

14 अप्रैल से 14 मई तक पूरे एक माह कुंभ स्नान का योग,जानिए किस दिन कौन करेगा स्नान।

doonprimenews

Merry Christmas 2021,Merry christmas images and wishes:जाने यीशु के जन्म की कहानी

doonprimenews

जानिए 2021 में किन राशियों को मिलेगी सबसे ज्यादा सफलता, मिलेगा भाग्य का साथ

doonprimenews

Leave a Comment