Doon Prime News
nation

कोरोना की चौथी लहर को लेकर WHO का चौकाने वाला दावा, इस वजह से आ सकती है चौथी लहर

WHO

Corona महामारी ने पिछले 2 सालों में पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है। इसने कई लोगों की जान ली है साथी साथ अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ा है। अभी भी corona पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ हर दिन इस नए मामले सामने आ रहे हैं। बता दें कि इसी बीच World health organisation (WHO) में दावा किया है कि लोगों को एक और महामारी का सामना करना पड़ सकता है।

कीटों से फैल सकती है महामारी (pandemic)

हमारी सहयोगी website WION की रिपोर्ट के मुताबिक, WHO ने दावा किया है कि अगली महामारी कीट-जनित virus (Insect-Borne Diseases) से हो सकती है। Daily mail की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कीट पूरी दुनिया के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं। Yellow Fever, जीका, चिकनगुनिया और डेंगू जैसे अर्बोवायरस मच्छरों और टिक्स जैसे आर्थ्रोपोड्स द्वारा फैलाए जाते हैं। ऐसे में इनकी वजह से अगली महामारी आ सकती है।

विशेषज्ञों द्वारा बनाई जा रही है रणनीति

ये कीट अधिकतर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पनपते हैं, जहां पर लगभग 4 अरब लोग रहते हैं। ऐसे में अब विशेषज्ञ महामारी को रोकने के लिए रणनीति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। WHO के global infection hazard preparedness team के निदेशक डॉ. सिल्वी ब्रायंड ने कहा कि हम पिछले 2 साल से covid महामारी से गुजर रहे हैं। इस दौरान हमने सीखा है कि ऐसी घटनाओं के लिए पूरी तरह से तैयार रहना होगा।

SARS और Influenzae का है experience

उन्होंने कहा कि हमारे पास साल 2003 में SARS और 2009 में Influenzae महामारी का अनुभव था। वहीं, अगली महामारी को लेकर बहुत हद तक आशंका है कि यह कीटों से होने वाले नए Arbovirus के कारण हो सकती है। बता दें कि 2016 से 89 से अधिक देशों ने zika virus के प्रकोप का सामना किया था। साल 2000 की शुरुआत से ही पीले बुखार का खतरा बढ़ रहा है। Dengue बुखार 130 देशों में हर साल 390 million लोगों को संक्रमित करता है।

यह भी पढ़े- शानदार कैच पकड़ते ही धड़ाम से गिर पड़े नवदीप सैनी, गर्दन में लगी चोट,वीडियो आया सामने,,देखीए वीडियो

Revaluation की जरूरत

WHO के emergency program के प्रमुख डॉक्टर माइक रयान ने कहा कि इनमें से हर बीमारी पर निगरानी रखने और रिसर्च से काफी लाभ हुआ है। इसके बावजदू हमकों अभी भी revaluation करने की जरूरत है।

Related posts

मंहगाई: अब 12 साल के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा गेहूं के आटे का भाव।

doonprimenews

इस प्रदेश में लगने जा रहा है Online Game पर प्रतिबंध जानिए क्या है इसका कारण।

doonprimenews

Ram Rahim singh की सजा का एलान आज , राम रहीम ने की है रहम की अपील

doonprimenews

Leave a Comment