Doon Prime News
nation

बड़ी खबर : Gas Cylinder को लेकर फिर लगा झटका, अब ये काम भी हुआ महंगा

Cylinder

अगर आप नया रसोई Gas Connection लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है, और ये खबर आपको झटका भी दे सकती है। जी हां, आपको बता दे की Petroleum Companies द्वारा घरेलू गैस के New Connection की कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई है। तो आपको बता दे की जहां पहले आपको एक Cylinder का Connection लेने के ल‍िए 1,450 रुपये देने होते थे। लेक‍िन अब इसके ल‍िए 750 रुपये और ज्‍यादा देने होंगे यानी की अब आपको एक Cylinder के Connection के लिए 2,200 रुपये देने होंगे।

2 Cylinder के ल‍िए 4,400 रुपये स‍िक्‍यो‍र‍िटी

दरअसल, Petroleum Companies की ओर से 14.2 Kilogram वजन वाले Gas Cylinder के Connection पर प्रत‍ि Cylinder 750 रुपये का इजाफा क‍िया गया है। यद‍ि आप 2 Cylinder वाला Connection लेते हैं तो आपको 1,500 रुपये का अत‍िर‍िक्‍त भुगतान करना होगा। यानी आपको इसके ल‍िए 4,400 रुपये स‍िक्‍यो‍र‍िटी के रूप में देने होंगे। पहले इसके ल‍िए 2,900 रुपये देने होते थे। Companies की तरफ से क‍िया गया यह बदलाव 16 June से प्रभावी होगा।

रेग्युलेटर के लिए अब देने होंगे 250 रुपये

इसी तरह रेग्युलेटर के लिए आपको 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे। Indian Oil, Bharat Petroleum और Hindustan Petroleum की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि 5 किलो के Cylinder की सिक्योरिटी अब 800 की बजाय 1150 कर दी गई है।

उज्ज्वला योजना पर भी महंगाई की मार

Central Government की महत्‍वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के ग्राहकों को भी नई दरें लागू होने से झटका लगेगा। उज्ज्वला योजना के ग्राहक यद‍ि अपने Connection पर Cylinder को डबल कराते हैं तो दूसरे Cylinder के ल‍िए बढ़ी हुई स‍िक्‍योर‍िटी जमा करनी होगी। हालांक‍ि, किसी को New Connection मिलता है तो उसे Cylinder की सिक्योरिटी की पहले वाली ही देनी होगी।

क‍िस मद में क‍ितने रुपये

नान सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत—1065 रुपये
स‍िलेंडर के ल‍िए सिक्योरिटी राशि—-2200 रुपये
रेग्युलेटर के लिए सिक्योरिटी—250 रुपये
पासबुक के लिए—-25 रुपये
पाइप के लिए—-150 रुपये

यह भी पढ़े- Kiara Advani का ग्लैमरस लुक देख फैंस हुए हैरान, Social media पर तस्वीरें जमकर हो रही Virul

अब 3,690 रुपये में म‍िलेगा New Connection

यद‍ि अब आप एक Cylinder वाला New Gas Connection लेने जाते हैं तो इसके ल‍िए आपको 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा। यद‍ि आप चूल्‍हा लेना चाहते हैं तो इसके ल‍िए अलग से पैसे देने होंगे। रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच Connection महंगा होने से लोगों को झटका लगा है।

Related posts

महंगी सनस्क्रीन लगाना संभव नहीं है तो अपनाएं यह नुस्खा, टैनिंग जैसी समस्याएं होंगी दूर।

doonprimenews

Rahul Gandhi video : राहुल गांधी का नाइट क्लब में पार्टी करते हुए वीडियो वायरल, इस लड़की के साथ आए नजर

doonprimenews

Breaking News- जैन तीर्थ गिरनार के आंदोलन की लड़ाई लड़ रहे कवि सौरभ जैन सुमन (Poet Saurabh Jain Suman) को जान से मारने की मिली धमकी

doonprimenews

Leave a Comment