Doon Prime News
nation

Big Breaking- होमगार्ड की भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले महिलाओं के लिए खुशखबरी, प्रदेश के 10 जिलों में होगी महिला होमगार्ड (Women Home Guard) की भर्ती

होमगार्ड की भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले महिलाओं के लिए खुशखबरी. बता दे की प्रदेश के 10 जिलों में 330 Women Home Guard के पदों पर भर्ती 1 September से शुरू की जाएगी। कहां जा रहा है कि जिसमें से 10 Platoon Commander के पद भी होंगे। इसके लिए 3 August को विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। भर्ती दो चरणों में होगी। पहला चरण 1 September को शुरू होगा, जिसके लिए संबंधित जनपदों में Physical Efficiency Test Conducted की जाएगी।

साथ ही वही, Commandant General Home Guard Kewal Khurana ने बताया कि पिछले साल Chief Minister ने Women Home Guard संबंधी घोषणा की थी। इस भर्ती के बाद सभी 13 जनपदों में Women Home Guard की एक-एक प्लाटून हो जाएगी। 330 पदों में से 320 होमगार्ड और 10 Platoon Commander के होंगे।

बता दे की इस बार भर्ती प्रक्रिया में संशोधन भी किया गया है। भर्ती के लिए District Home Guard Commandant की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय समिति चयन करेगी। इनमें 1 Member District Magistrate और 1 Senior Superintendent of Police की ओर से नामित किया जाएगा।

जानिए कब तक पूरी होगी भर्ती

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि पहले चरण में Tehri, Uttarkashi, Pauri, Chamoli, Bageshwar और Udham Singh Nagar में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण में Champawat, Pithoragarh और Rudraprayag में प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी के लिए 3 August को विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया अक्तूबर के प्रथम सप्ताह तक पूरी कर ली जाएगी। कुल परीक्षा 60 अंकों की होगी। इनमें Physical Efficiency Test 30 अंकों की होगी। जबकि, इसके अलावा योग्यता के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

ये होंगी अहर्ता और वेटेज

1- आयु- 18 से 40 वर्ष

2- शैक्षणिक अहर्ता – न्यूनतम 10वीं पास

3- शैक्षणिक अहर्ता के लिए-10 अंक

4- एनसीसी के लिए-05 अंक

5- कुशल खिलाड़ी के लिए-05 अंक

6- कुशल वाहन चालक के लिए-05 अंक

7- होमगार्ड विभाग के लिए-05 अंक

Related posts

Zomato Removes Negative Review- Zomato को गंभीर प्रतिक्रिया का करना पड़ रहा है सामना, खाने को खाकर बीमार हुए कस्टमर ने रिव्यू में लिखी ऐसी चीज कि करना पड़ा डिलीट

doonprimenews

बिट्टा कराटे की पत्नी सहित 3 सरकारी कर्मचारी को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण किया बर्खास्त

doonprimenews

हिमाचल प्रदेश पर 76,630 करोड़ का कर्ज, हर व्यक्ति पर 1 लाख 2 हजार 818 रुपये का कर्ज , डिप्टी CM ने दी जानकारी

doonprimenews

Leave a Comment