Doon Prime News
nation

मार्च के महीने में 13 दिन रहेंगे बैंक बंद, जानिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

भारत में मार्च का महीने वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है. इसीलिए इस महीने में लोगों को बैंकिंग, इंवेस्टमेंट और इनकम टैक्स से जुड़े कई काम करने होते हैं. वहीं, इस बार मार्च के महीने में होली समेत कई प्रमुख त्योहार आ रहे हैं, जिसकी वजह से मार्च में बैंकों में 13 दिनों का अवकाश रहेगा. ऐसे में मार्च महीने में बैंक जाने से पहले आप एक छुट्टी की लिस्ट जरूर देख लें, ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अवकाश को लेकर सूची जारी कर दी है. इन दिनों में बैंक में काम नहीं होगा, लेकिन ग्राहक नेट बैंकिंग, यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे. आरबीआई की अवकाश कैलेंडर लिस्ट के अनुसार मार्च महीने में 13 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. शेष दिन वीकेंड के हैं.

बता दें कि सभी प्रदेशों या क्षेत्रों में बैंक 13 दिनों तक बंद नहीं रहेंगे. यह उन दिनों की कुल संख्या है, जब देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक स्टेट गवर्नमेंट छुट्टियों के कारण बंद रहेंगे. जैसे कि बिहार में बिहार दिवस के दिन बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, लेकिन अन्य राज्यों में इस दिन बैंकों में काम होगा.

यह भी पढ़े – कुमाऊं मंडल में लगातार बढ़ रहे साइबर ठगी के मामले, जनवरी से अब तक 130 केस दर्ज

1 मार्च (मंगलवार) को महाशिवरात्रि है, इस दिन अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे. 3 मार्च को गुरुवार को लोसार के कारण बैंक सिक्किम में बंद रहेंगे. 4 मार्च शुक्रवार को Chapchar Kut की वजह से बैंक मिजोरम में बंद रहेंगे. 17 मार्च गुरुवार को होलिका दहन हैं. इस दिन बैंक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और झारखंड में बंद रहेंगे. 18 मार्च शुक्रवार को होली/ होली दूसरा दिन, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इम्फाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे. 19 मार्च शनिवार होली/Yaosang को दिन बैंक ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बंद रहेंगे. 22 मार्च मंगलवार को बिहार दिवस के कारण बैंक बिहार में बंद रहेंगे.

इस महीने के दौरान 3 मार्च और 4 मार्च यानी दो दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 17 मार्च, 18 मार्च और 19 मार्च यानी लगातार तीन दिन भी बैंक बंद रहेंगे. इसलिए अगर आपको अपना बैंक से जुड़ा कोई कामकाज करना है, तो उसे पहले निपटा लें. इसके अलावा आप अपना बैंक से जुड़ा काम घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. कोरोना महामारी के दौर में ज्यादातर लोग अपना बैंक से जुड़ा ज्यादातर कामकाज ऑनलाइन ही करते हैं. आपको बता दें कि नेट बैंकिंग पर इन छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ता है. ये सर्विस हमेशा की तरह चालू रहती है.

 

Related posts

PM मोदी के दौरे से पहले केदारनाथ धाम पहुंचे हरीश रावत, समर्थक भी रहे साथ

doonprimenews

Khesari Lal Yadav की बेटी को मिली रेप की धमकी, परेशान होकर नीतीश कुमार से कही ये बात

doonprimenews

Airtel Users के लिए बड़ी खुशखबरी, Amazon वाउचर, रिचार्ज और बिल पेमेंट पर 25% Cashback

doonprimenews

Leave a Comment