International Tiger Day: अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर जानिए इसका उद्देश्य और कार्यप्रणाली से जुड़ी खास जानकारी - Doon Prime News
Doon Prime News
international

International Tiger Day: अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर जानिए इसका उद्देश्य और कार्यप्रणाली से जुड़ी खास जानकारी

हर साल 29 जुलाई को बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए International Tiger Day  मनाया जाता है। बाघों की आबादी देश में बढ़ी है।

1. इंदिरा गांधी सरकार (Indira Gandhi government) के समय में वर्ष 1973 में उत्तराखंड के Jim Corbett National park से ‘project tiger’ की शुरुआत की गई थी।

2. बाघ दुनिया में एक लुप्तप्राय प्रजाति (endangered species) है। 20वीं सदी के मोड़ पर, भारत में बाघों की आबादी लगभग 20,000 से 40,000 थी। महाराजाओं के साथ-साथ अंग्रेजों की शिकार प्रथाओं के कारण और अवैध शिकार गतिविधियों (poaching) के कारण 70 के दशक में इसकी आबादी घटकर 1870 हो गई।

3. साल 1972 में, सरकार ने विभिन्न वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के साथ-साथ संरक्षण के उद्देश्य से वन्यजीव संरक्षण अधिनियम पारित किया।

4. 1973 में, project tiger लॉन्च किया गया था, यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना थी, जिसका उद्देश्य बाघों की आबादी बढ़ाना था।

5. प्रोजेक्ट के शुरुआती वर्षों के दौरान, भारत में केवल 9 बाघ अभयारण्य (9 tiger reserves) थे। वर्तमान में, भारत के 18 टाइगर रेंज राज्यों में स्थित लगभग 47 tiger reserves हैं।

6. Project tiger के तहत शामिल प्रारंभिक भंडार Jim Corbett, Bandipur, Palamau, Ranthambore, Simlipal, Melghta और Kanha National park थे।

7. फिलहाल, इस प्रोजेक्ट के तहत देश के 2% से कुछ अधिक एरिया को कवर किया गया है।

यह भी पढ़े-  इस जगह सामने आया यह चौंका देने वाला मामला, 81 साल के इस व्यक्ति ने बचाई 24 लाख बच्चों की जान पढ़िए पूरी खबर

Tiger project: उद्देश्य और कार्यप्रणाली

– उन कारकों को कम करना जो बाघों के आवासों को कम करते हैं और उनका प्रबंधन करते हैं

– अगला वैज्ञानिक, पारिस्थितिक, आर्थिक, सौंदर्य और सांस्कृतिक मूल्यों के लिए व्यवहार्य बाघों की आबादी सुनिश्चित करने के लिए।

– यह प्रोजेक्ट, बाघों के आवासों को उनकी पारिस्थितिक शुद्धता में संरक्षित करने के अलावा, यह राष्ट्र में बाघों की गणना करने का काम भी करता है, यह अवैध शिकार (poaching) का भी मुकाबला करता है।

– 12वीं योजना के दौरान project tiger को budget में करीब 1245 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। यह केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है।

– संबंधित राज्यों में बाघों की रक्षा के लिए राज्यों को भी सहायता की पेशकश की जाती है, भारत में 1 राज्यों में बाघ मौजूद हैं।

– अवैध शिकार (poaching) भारत में एक बड़ा खतरा है। बाघ अपनी त्वचा के कारण विशेष रूप से कमजोर होते हैं।

– Tiger project ने देश में बाघों की आबादी में महत्वपूर्ण बदलाव लाए। दुनिया के लगभग 70% बाघ भारत में हैं।

Related posts

International Tiger Day: अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर जानिए इसका उद्देश्य और कार्यप्रणाली से जुड़ी खास जानकारी

doonprimenews

मिर्जापुर सीरीज के फैंस के लिए बड़ी खबर,शूटिंग और रिलीज़ को लेकर हुआ यह खुलासा

doonprimenews

26 वर्षीय महिला ने 30 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर विमान में दिया बच्चे को जन्म,जानिए कहां की है यह खबर.

doonprimenews

Leave a Comment