Doon Prime News
international

इस जगह सामने आया यह चौंका देने वाला मामला, 81 साल के इस व्यक्ति ने बचाई 24 लाख बच्चों की जान पढ़िए पूरी खबर

इस जगह सामने आया यह चौंका देने वाला मामला, 81 साल के इस व्यक्ति ने बचाई 24 लाख बच्चों की जान पढ़िए पूरी खबर

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भगवान से कम नहीं हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के 84 वर्षीय जेम्स हैरीसन की। जिन्होंने 81 साल की उम्र तक अपने जीवन में अब तक करीब 24 लाख बच्चों को नई ज़िंदगी दे चुके हैं। आलम ये है कि ऑस्ट्रेलिया ही नहीं दुनिया भर के तमाम डॉक्टर हैरीसन को भगवान मानते हैं। शायद आप हमारी बात पर यकीन नहीं कर पा रहे होंगे, लेकिन जैसे-जैसे आप खबर पढ़ेंगे आपको हैरीसन की सारी सच्चाई पता चल जाएगी।

चलिए अब आपको हैरीसन के बारे में गहराई से बताते हैं। दरअसल हैरीसन ने अपने जीवन में 1200 बार रक्तदान किया, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। हैरीसन के खून में एक ऐसी खासियत है जो हम जैसे साधारण इंसान में नहीं पाई जाती है। बस फिर क्या था, हैरीसन ने अपने अद्भुत खून का इस्तेमाल पुण्य काम में किया और करीब 24 लाख बच्चों की जान बचा ली। रिपोर्ट्स बताती हैं कि हैरीसन के खून में एंटीबॉडी मौजूद है। जिसे मेडिकल की भाषा में एंटी-डी के नाम से जाना जाता है।एंटी-डी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह मां के गर्भ में पलने वाले बच्चों को ब्रेन डैमेज और HDFN जैसी घातक बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है। कमाल की बात यही है कि ऑस्ट्रेलिया में पिछले 60 सालों के अंतराल में लाखों बच्चे जो किसी न किसी बीमारी की वजह से मां के गर्भ में ही मर जाते, लेकिन हैरीसन की खून की वजह से आज बिल्कुल स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।

यह भी पढ़े -Cyber Crime in Bilaspur: आरोपी ने एप डाउनलोड करवा कर खाते से निकाले 59 हजार रुपए, पुलिस ने की एफआईआर दर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 60 साल में हैरीसन ने 1173 बार रक्तदान किया है। लेकिन अब वे और ज़्यादा रक्तदान नहीं कर सकते, क्योंकि डॉक्टरों ने उन्हें रक्तदान करने के लिए सख्त मना कर दिया है। इस खबर को पढ़ने के बाद अपनी-अपनी जगह पर खड़े होकर हैरीसन को सैल्यूट मार सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

रूस हमले के बाद करीब 25 लाख लोग ले रहे पड़ोसी देश का सहारा, पढ़िए पूरी खबर।

doonprimenews

रूस , यूक्रेन पर दाग रहा बैलिस्टिक मिसाइल, इस मिसाइल की क्या है खासियत पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से उड़ान परिचालित करेगा भारत

doonprimenews

Leave a Comment