Doon Prime News
health

अगर महिलाएं (Women) चाहती है की उनके चेहरे पर न दिखे बढ़ती उम्र का असर, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 3 चीजें

Women

आपको तो पता ही है की आजकल की जिंदगी में हर इंसान चाहता है कि वो हमेशा जवां और खूबसूरत दिखे। खासतौर पर महिलाएं (Women) में ये चाहत सबसे अधिक देखने को मिलती है। वो इसके लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स भी आजमाती हैं, लेकिन आपको तो पता ही है कि खूबसूरती अंदर से आती है। इसका मतलब सीधे तौर पर आपके खानपान यानी डाइट से है। Health Experts अक्सर कहते हैं कि जिस तरह का डाइट होगा, उसी तरह का इफेक्ट आपके फेस पर दिखेगा। तो आइए नजर डालते हैं उन Foods पर जो स्किनSkin को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में हमारी मदद कर सकती हैं।

अगर आप चाहते है चेहरे पर बुढ़ापे का असर रोकना तो जरूर खाएं ये 3 Foods

1- नींबू

आप सुबह-सुबह पानी या स्‍प्राउट्स में आधे नींबू का रस ले सकते हैं। आप चाहे तो दिनभर में लिए जाने वाले सलाद में इसे ले सकती हैं। नींबू में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है, जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके सेवन से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं।

2- अखरोट 

अखरोट भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यही वजह है कि इसे स्किन का सुपरफूड कहा जाता है। अखरोट आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी ओमेगा-3 फैट देता है। ये फैट स्किन सेल्स की झिल्ली को मजबूत करके और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और साथ ही नमी और पोषक तत्वों में बंद रहता है, जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखते हैं।

यह भी पढ़े- SGRR विश्वविद्यालय में फोटोग्राफी एवं हिंदी नाट्य सभा क्लब का उद्घाटन पर्यावरण की रक्षा उत्तराखंड की सुरक्षा एवं सुनो गंगा कुछ कहती है की थीम पर कार्यक्रम का आयोजन

3- शकरकंद

अखरोट के अलावा आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। इस सुपरफूड में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो हमारे बाल, त्‍वचा और नाखूनों को पोषण देने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के पाया जाता है, जो हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स हमें बुढ़ापे की ओर लेकर जाते हैं, लेकिन आप शकरकंद का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट इस पर रोक लगाते हैं।

Related posts

चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जा

doonprimenews

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

doonprimenews

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से नही हो सकती यह बीमारियां और जानिए क्या है इसके फायदे।

doonprimenews

Leave a Comment