Doon Prime News
health

अगर आप भी Dandruff से छुटकारा पाना चाहते हैं तो, अपनाइए यह घरेलू नुस्खा।

यह तो सभी जानते हैं कि रूखे बाल और डैंड्रफ़ Dandruff एक आम समस्या है। कभी-कभी यह Genetic problem हो सकता है। कभी-कभी बदलते मौसम के कारण भी होता है। बढ़े हुए Dandruff में जब आप इसे छूते हैं तो आपके बाल सूखे, खुरदुरे महसूस होते हैं। Dandruff या अन्य कारणों से आपके सिर में खुजली होती है। आइए जानें किन चीजों का इस्तेमाल करके Dandruff से मिल सकती है मुक्ति।

Coconut Oil
बता दें कि Coconut का तेल रूखे बालों और रूखी स्कैल्प दोनों के लिए असरदार होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इसे ड्राई स्कैप के साथ-साथ सोरायसिस से प्रभावित स्कैल्प को मैनेज के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होता है। Coconut का तेल बाजार में आसानी से किफायती दाम पर मिल जाता है और आप इसे लगाने के बाद 10-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं और अत्यधिक चिकने बालों को पानी से धो सकते हैं।

Tea Tree Oil
इसी के साथ Tea Tree Oil के एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण शुष्क स्कैप्ल को मैनेज करने में मदद करते हैं। इस आवश्यक तेल में ड्राई स्किन, एलर्जी और एटोपिक कवर की सूजन का भी इलाज करने की क्षमता है। Tea Tree Oil के साथ शैंपू जैसे उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। सिर धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर छोड़ दें।

Aloe vera Gel
आपको बता दें कि आपने अपने चेहरे और स्किन के लिए Aloe vera Gel को आजमाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या यह आपके स्कैल्प के लिए भी काम करता है ? Aloe vera Gel ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखता है। Dandruff के लिए ताजा Aloe vera Gel भी लगा सकते हैं।

Related posts

छठवीं कक्षा के बच्चे की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने बताया युवाओं में बढ़ते हृदय रोगों का कारण। जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

अगर आप चाहते है की Heart Attack का खतरा आपसे रहे लाखो दूर तो दही (Curd) के साथ जरूर करे इस चीज का सेवन

doonprimenews

Leave a Comment