सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरि - Doon Prime News
Doon Prime News
health

सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरि

सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरिएंट,जानिए वैक्सीन लगा चुके लोगों के लिए खतरा है या नहीं

कोरोना वायरस में लगातार म्यूटेशन देखने को मिल रहे  है और यह म्यूटेशन लगातार दुनिया भर के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ाते जा रहे हैं। अभी तक कोरोना के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वेलियंट सामने आए है।डेल्टा वैरीअंट को इन सभी वेरिएंट में  सबसे अधिक संक्रामक माना गया है और अब डेल्टा वेरिएंट में भी म्यूटेशन हो गए हैं।जिससे डेल्टा प्लस वेरिएंट आया और इसके बाद डेल्टा एवाई 2 वैरिएंट्स के केस मिले और अब डेल्टा थ्री वैरीअंट के भी मामले सामने आने लगे हैं।

डेल्टा वैरिएंट से काफी तेजी से फैल सकता है डेल्टा थ्री

आपको बता दें कि अमेरिका के मिसिसिपी और मिसूरी के पास के राज्यों में धीरे धीरे डेल्टा थ्री वैरीअंट के मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। डेल्टा 3 वैरीअंट पर अभी अध्ययन पूरा नहीं हो पाया है लेकिन प्रारंभिक अध्ययन में जो पता चला है, उसके अनुसार यह वेरिएंट डेल्टा B1.617.2 वैरीअंट की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा है। हालांकि विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह तेजी क्लस्टर परीक्षण के कारण भी हो सकती है,लेकिन इसकी पूरी तरह पुष्टि तभी हो पाएगी जब एपी डेटा उपलब्ध होगा।

वैक्सीन लगा चुके लोगों को भी ले सकता है चपेट में।

आपको बता दें कि विशेषज्ञों के द्वारा ये भी चिंता जताई जा रही है की कोरोना का यह वेरिएंट डेल्टा वैरीअंट की तुलना में न सिर्फ ज्यादा फैलने की क्षमता रखता है,बल्कि वैक्सीन ले चुके लोगों को या फिर जो लोग पहले संक्रमित हो चुके हैं उन्हें भी फिर से संक्रमित कर सकता है।

यह भी पढ़ें-  कोरोना के बाद अब आया नोरोवायरस, यहां मिले इसके 154 केस,जानिए इससे जुड़ी अभी महत्वपूर्ण जानकारियां

भारत में जारी हुआ अलर्ट।

अभी तक राहत की बात यह है कि इस वैरीअंट के भारत में कोई भी के सामने नहीं आए है लेकिन जिनोम सीक्वेंसिंग की निगरानी कर रही इंसकॉग समिति ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।वैज्ञानिकों के अनुसार डेल्टा 3 वेरिएंट में ए वाई टू और डेल्टा प्लस जैसा स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन नहीं मिला है। इस वजह से कोरोना के वैरीअंट को भारत के लिए खतरनाक माना जा रहा है।साथ ही इसमें ओआरएफ1ए नामक म्यूटेशन भी हुआ है जोकि वायरल ट्रांसमिशन का संकेत भी दे रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

अगर आप चाहते है की Heart Attack का खतरा आपसे रहे लाखो दूर तो दही (Curd) के साथ जरूर करे इस चीज का सेवन

doonprimenews

धूप बनाती है आपकी हड्डियों को मजबूत, जानिए धूप सेंखना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

doonprimenews

अगर आप चाहते है घुटने और कोहनी का कालापन दूर करना, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

doonprimenews

Leave a Comment