Doon Prime News
health

वैक्सीन लगाने के बाद कितने दिन तक बना रहता है कोरोना का खतरा,कितने दिन बाद आप होते है सुरक्षित,जानिए एक्सपर्ट से

वैक्सीन लगाने के बाद कितने दिन तक बना रहता है कोरोना का खतरा,कितने दिन बाद आप होते है सुरक्षित,जानिए एक्सपर्ट से

कोरोनावायरस से बचने के लिए एक उपाय जो नजर आता है वह कोरोनावायरस की वैक्सीन ही है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह वैक्सीन लगते ही असर दिखाने लगती है। कई लोग वैक्सीन लगाते हैं और फिर लापरवाही बरतना शुरू कर देते हैं,ऐसे में उन्हें नहीं पता होता कि अभी भी उनके कोरोना संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है। अगर आप भी वैक्सीन लगा चुके हैं या लगाने जा रहे हैं तो यह खबर आपको भी पढ़नी चाहिए। जिसमें हम आपको बता रहे हैं कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के कितने दिन बाद असर करना शुरू करती है।

कितने दिन बाद होता है वैक्सीन का असर।

ब्रिटेन के यूके ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिसटिक्स के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा लेने के बाद 21 दिन तक संक्रमण का खतरा बना होता है,लेकिन 21 दिन बाद आप सुरक्षित होते हैं। यदि इन 21 दिन के दौरान आप लापरवाही बरतते हैं तो आप संक्रमित हो सकते हैं।

पहले 16 दिन तक ज्यादा बना रहता है कोरोना का खतरा।

31 मई 2021 तक के आंकड़ों का विश्लेषण करके ONS द्वारा बताया गया है की कोरोना वैक्सीन लेने के लगभग 16 दिन तक कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक बना होता है। लेकिन इसके ठीक एक हफ्ते बाद यह खतरा बड़ी तेजी से कम होता है और लगभग एक महीने बाद संक्रमण का खतरा बहुत कम स्तर पर पहुंच जाता है। इसके बाद शरीर इस स्थिति में पहुंच जाता है कि यदि कोरोनावायरस हो भी जाते हैं तो शरीर पर इतना गंभीर परिणाम नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: उत्तराखंड में बारिश का कहर,खतरे के निशान से ऊपर पहुंची गंगा नदी,इन शहरों गांवों में जारी हुआ अलर्ट

ऑक्सफोर्ड और फाइजर की वैक्सीन पर हुआ ट्रायल।

ट्रायल में संस्थान द्वारा 297493 लोगों के सैंपल टीकाकरण करवाने के बाद लिए गए। जिनमें से सिर्फ 0.5 फीसदी लोगों को ही कोरोना का नया संक्रमण हुआ। वहीं जिन लोगों के द्वारा ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रोजेनिका द्वारा विकसित वैक्सीन लगाई गई उनमें सिर्फ 0.3 फ़ीसदी लोगों में ही कोरोना संक्रमण पाया गया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Paracetamol खाने वाले हो जाइए सावधान, सोध में हुआ है ये चौकाने वाला खुलासा

doonprimenews

क्या आपको पता है कि Horror मूवी देखने से हो सकता हैं आपके शरीर का वजन कम, जानिए कैसे

doonprimenews

डायनासोर से जुड़ी कुछ खास बातें,जो शायद ही आपको पता होंगी।

doonprimenews

Leave a Comment