यह 6 नशीले पदार्थ ले सकते है इंसान की जान जानिए कौन से है यह - Doon Prime News
Doon Prime News
health

यह 6 नशीले पदार्थ ले सकते है इंसान की जान जानिए कौन से है यह

यह 6 नशीले पदार्थ ले सकते है इंसान की जान जानिए कौन से है यह 6 पदार्थ।

आज भले ही नशा करने वाले उत्पादों पर रोक लगा दी है पर यह उत्पाद अब तक पूरी तरह से पूरी दुनिया  से ख़त्म नही हुआ है।  कई देशो में आज भी चोरी छुपे इन नशीले पदार्थ का उपयोग किया जाता है। लेकिन जो  लोग इन नशीले पदार्थ  का सेवन  करने से  जल्द ही लोग मौत की नींद सो जाते  है। तो आइये जानते है कुछ ऐसे नशीले उत्पाद के बारे में जानते है जिनको  कहाने से इंसान अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेता और सोचने समझने की शक्ति ख़त्म कर लेता है।

हेरोइन

हेरोइन

हेरोइन को ड्रग्स की रानी कहा जाता है। इसे लेने से आदमी एक बार तो बहुत खुश होता है।  लेकिन बाद में यह शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाता है।यह सेक्स की क्षमता पर असर डालता है। साथ ही महिलाओं में इससे बांझपन होने के खतरे बढ़ जाते हैं।

कोकीन

कोकीन

यह खतरनाक और नशे करने वाले लोगो का बहुत प्रिय पार्टी ड्रग है। इसके रसायन सीधे दिमाग पर असर डालता हैं जिससे आपकी याद रखने की क्षमता भी  कम हो जाती है। इस ड्रग को लेते ही इंसान के दिमाग की सोचने समझने की समता बदलने  लगती है।

गांजा

गांजा

गांजा का सेवन करने से लोगो को बहुत आनंद आता है। हालांकि इसे लंबे समय तक लेने से आपको अवसाद और फेफड़े की बीमारी  भी  हो सकती है।

एल एस डी

एल एस डी

यह एक शक्तिशाली साइकेडेलिक ड्रग है। भारत में भी इसका चलन लगातार बढ़ रहा है। यह  इतना खतरनाक होता है कि इसका नशा करीब 12 घंटे तक होता है। ये आपके दिमाग पर असर डालता है।

शराब

शराब

दुनिया में हर तीसरे इंसान को शराब की लत है। यह मादक पदार्थ अन्य नशीले पदार्थो की तुलना में सबसे ज्यादा खतरनाक होती है। ये धीरे-धीरे आपकी किडनी और लीवर को सीधा नुकसान पहुंचाती है।

 तम्बाकू 

तम्बाकू

तम्बाकू ऐसा नशा है जो कि गांजे से भी ज्यादा खतरनाक है। इसकी लत छुड़ाने पर भी नहीं छूटती है। ये सीधे आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। और  यह आपके लिए  जानलेवा नशा है और भारत में अधिकतर लोग इस नशे की लत से परेशान रहते है।

यह भी  पढ़े-भारतीय शोधकर्ताओं को हासिल हुई बड़ी सफलता, फ्रांसीसी साथियों के साथ मिलकर खोजे 3 बड़े black hole, जानें कैसे हुई इनकी खोज 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Health news : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को

doonprimenews

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से गंदा केलोस्ट्रोल हो जाए खत्म, तो जरूर अपनाएं इस पौधे के पत्ते, होते हैं काफी फायदेमंद।

doonprimenews

वैक्सीन लगाने के बाद कितने दिन तक बना रहता है कोरोना का खतरा,कितने दिन बाद आप होते है सुरक्षित,जानिए एक्सपर्ट से

doonprimenews

Leave a Comment