Doon Prime News
health

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी और लीवर की बीमारियों को दे रहा है न्योता।

कोरोना से यदि बचना है तो लोगों को एक अच्छे इम्यूनिटी सिस्टम की बहुत जरूरत है और अगर जिन लोगों की इम्युनिटी सही नहीं है उन्हें कोरोना हो जाता है तो उनके लिए स्थिति गंभीर हो जा रही है। ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के इम्यूनिटी बूस्टर और काढ़े का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन अब इसको लेकर एक ऐसी बात सामने आई है जो और अधिक चिंतित करने वाली।

सुपरफूड और इम्यूनिटी बूस्टर के इस्तेमाल से किडनी की बीमारी का खतरा।

Doon मेडिकल कॉलेज मैं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ केसी पंत के अनुसार शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नाम पर बाजार में बिक रहे इम्यूनिटी बूस्टर और सुपर फूड का उल्टा पुल्टा सेवन करने से लीवर से लेकर किडनी तक की बीमारियों का खतरा बना हुआ है।

कई विशेषज्ञों का के अनुसार कोरोनावायरस महामारी के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर, सुपरफूड और काढ़े के अत्यधिक इस्तेमाल से कई ऐसे मरीज ओपीडी में आ रहे हैं जो किडनी और लीवर की बीमारियों से ग्रसित हो चुके हैं। डॉक्टर ऐसे लोगों को बिना चिकित्सकीय सलाह लिए इन चीजों के इस्तेमाल करने से मना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- love jihad: उत्तर प्रदेश में लव जिहाद का सनसनीखेज मामला,लेकिन इस बार लड़का निकला हिन्दू, जानिए कैसे हुआ खुलासा. 

जिंक युक्त गोलियों का काम करें सेवन।

कई विशेषज्ञों के अनुसार लोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिंक युक्त गोलियों का लगातार सेवन कर रहे हैं और इनका अत्यधिक मात्रा में सेवन करना जोखिम भरा है। जिंक के अत्यधिक इस्तेमाल से टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं जिससे आपको कई नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही जिंक के अत्यधिक इस्तेमाल से बालों के झड़ने जैसी समस्या भी सामने आती है।

क्या खाएं जिससे इम्यूनिटी भी बड़े और सुरक्षित भी रहे।

यदि आप संतुलित मात्रा में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। आजकल लोग इम्यूनिटी बूस्टर लेने के साथ-साथ अपने आप विटामिन और प्रोटीन की गोलियां भी खा रहे हैं जो कि आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है आपको इस तरीके का भोजन करना है जिससे आपको प्रोटीन विटामिन और कार्बोहाइड्रेट मिलता रहे ना की गोलियों का सेवन करना है।

आप यदि ताजे फल,दाल,हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें और साथ ही पैक्ड फूड का सेवन कम करें तो आपको इन इम्यूनिटी बूस्टर और सुपर फूड की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

 गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं यह खतरनाक

doonprimenews

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

doonprimenews

सावन के व्रत के दौरान चक्कर और कमजोरी जैसी परेशानियों से बचना है तो, रखिए इन खास बातों का ध्यान।

doonprimenews

Leave a Comment