इस कंपनी ने बनाया कोरोना को खत्म करने वाला मास्क, ज - Doon Prime News
Doon Prime News
health

इस कंपनी ने बनाया कोरोना को खत्म करने वाला मास्क, ज

खुशखबरी: इस कंपनी ने बनाया कोरोना को खत्म करने वाला मास्क, जानिए कैसे करता है कोरोना पर वार।

कोरोना की दूसरी लहर लगातार देश में कमजोर होती जा रही है हालांकि इसका खतरा अभी भी बना हुआ है। लगातार कई लोग कोरोना के कारण जान गवा रहे हैं। ऐसे में अभी सरकार के पास कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन व कुछ दवाई ही उपलब्ध है,लेकिन कैसा हो जब एक ऐसा मास्क आ जाए जो आपके शरीर में कोरोनावायरस को प्रवेश ही ना करने दें और उसे बाहर ही खत्म कर दे। जी हां पुणे की एक कंपनी ने एक ऐसा ही 3D प्रिंटेड मास्क बनाया है जो कोरोना की विषाणु को बाहर ही खत्म कर देता है।

कैसे करता है यह मास्क कोरोनावायरस को खत्म।

दरअसल यह मास्क एक खास तरीके की तकनीक से बनाया गया है इस मास्क का निर्माण 3D प्रिंटिंग और कुछ दवाओं के खास लेप से किया गया है, जोकि संपर्क में आने वाले कोरोनावायरस को निष्क्रिय कर देता है और शरीर में प्रवेश नहीं करने देता है। आपको बता दें कि इस दवा का निर्माण थिंक्र टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा किया गया है।

यह भी पढ़े- शर्मनाक: बदमाशों ने पति के बांधे हाथ और फिर उसके सामने किया लड़की और पत्नी का गंगरेप,जानिए कहां की है हैरान करने वाली खबर।

डीएसटी के अनुसार इस मास्क के निर्माण में सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट का इस्तेमाल किया गया है जो अपनी संपर्क में वायरस के आते ही उसकी बाहरी झिल्ली को नष्ट कर देता है जिससे वह निष्क्रिय हो जाता है और निष्क्रिय वायरस इंसान के शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है। अगर यह मास्क जिस तरीके से दर्शाया जा रहा है यदि वैसा ही हो तो यह कोरोना की रोकथाम में मील का पत्थर साबित हो सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

जानिए आपके शरीर के लिए low sodium salt का सेवन कितना है सुरक्षित,पढ़ें पूरी खबर।

doonprimenews

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

doonprimenews

अगर आप इस्तेमाल किए हुए तेल में तला हुआ Samosa खाते हैं, तो आज ही हो जाइए सावधान, वरना करना पड़ सकता है खतरनाक बीमारी का सामना।

doonprimenews

Leave a Comment