Doon Prime News
delhi Breaking News

दिल्‍ली में प्रदूषण के स्‍तर में ‘मामूली गिरावट’, देश के ये 10 शहर आज सबसे ज्‍यादा प्रदूषित।

Delhi Air Pollution: देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में आज सबसे ऊपर उत्‍तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है, जहां एक्‍यूआई लेवल 441 के स्‍तर यानी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) इस समय सबसे बड़ी समस्‍या बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, लगातार पांच दिनों तक गंभीर वायु गुणवत्ता के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर मंगलवार सुबह थोड़ा कम हुआ और “बहुत खराब” श्रेणी में दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 रहा, जो सोमवार शाम 4 बजे दर्ज किए गए 421 से मामूली सुधार है. देश के सबसे प्रदूषित शहरों में आज शीर्ष पर उत्‍तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है, जहां एक्‍यूआई 441 (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया है.

देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में आज सबसे ऊपर उत्‍तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है, जहां एक्‍यूआई लेवल 441 के स्‍तर यानी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. वहीं, दूसरे स्‍थान पर हरियाणा का फतेहबाद है, जहां एक्‍यूआई 428 के स्‍तर पर है. तीसरे स्‍थान पर राजस्‍थान का गंगानगर है, जहां एक्‍यूआई लेवल 406 है. हरियाणा के हिसार में भी एक्‍यूआई लेवल 406 है. हरियाणा का जींद(398), राजस्‍थान का धौलपुर(393), दिल्‍ली (393), राजस्‍थान का भिवाड़ी (389), हरियाणा का सोनीपत (380) और हरियाणा का फरीदाबाद (375) भी आज टॉप 10 प्रदूषित शहरों में शामिल है.

दिल्‍ली में एक्‍यूआई लेवल कुछ कम जरूरत हुआ है, लेकिन धुंध की मोटी चादर अब भी नजर आ रही है और कई लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत व आंखों में जलन की समस्‍या देखने को मिल रही है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र 5 नवंबर तक पांचवीं तक के स्कूल बंद किए गए थे. अब इसे बढ़ाकर 10 नवंबर कर दिया गया है. दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण से स्कूली बच्चों को बचाने के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद प्रशासन ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया है. फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने भी मंगलवार से पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले एक सप्ताह से ‘बेहद खतरनाक’ बना हुआ है. सोमवार को यह 412 पर पहुंच गया, जबकि औद्योगिक जिला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवें स्थान पर था.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की कवायद के तौर पर शहर में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन कार योजना लागू की जाएगी. राय ने कहा, “दिल्ली में दीवाली के बाद 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की जाएगी. इस योजना की अवधि बढ़ाने पर फैसला 20 नवंबर के बाद लिया जाएगा.” इस योजना के तहत ऑड या ईवन पंजीकरण संख्या वाली कारों को वैकल्पिक दिनों (एक दिन छोड़कर एक दिन) पर चलाने की अनुमति दी जाती है.

Related posts

Elvish Yadav Case: पुलिस जांच हुई धीमी, न एल्विश आया दोबारा न फाजिलपुरिया को बुलाया; अब विष रिपोर्ट का इंतजार

doonprimenews

भारत लगातार तेज कर रहा है कोरोना पर प्रहार,इस हफ्ते इतने लोगों को लगाई वैक्सीन।

doonprimenews

पिथौरागढ़ के स्टेट बैंक की स्थानीय शाखा प्रबंधक की आग में झुलसने से दिल्ली में हुई मौत

doonprimenews

Leave a Comment