Doon Prime News
delhi

दिल्ली AIIMS के डॉक्टरों ने मेडिकल मे रचा इतिहास,एक साथ ट्रांसप्लांट कीं एक ही मरीज की दोनों किडनी

AIIMS Delhi Dual Kidney Transplant: ‘अखिर भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान’ ने मेडिकल मे इतिहास रच दिया है. जो शायद ही कोई सोच सकता है. दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. दरअसल, वहां हाल ही में एक 52 साल की महिला एडमिट हुई थीं. जिनकी दोनों किडनी खराब हो गई थी. जिसे तुरंत किडनी टांसप्लांट की जरूरत थी. ऐसे में डॉक्टर ने 78 साल की ब्रेन डेड महिला की दोनों किडनी 52 साल की महिला में ट्रांसप्लांट कर दिया है.सर्जिकल अनुशासन विभाग और नेफ्रोलॉजी विभाग ने ओआरबीओ की सहायता से दोहरा किडनी ट्रांसप्लांट का काम किया. एम्स के सर्जरी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉक्टर, असुरी कृष्णा के मुताबिक यह ऑपरेशन काफी कठिनाइयों से भरा था. इसमें कई डॉक्टरों की टीम मिलकर काम कर रही थी. सबसे अच्छी बात यह थी कि सर्जरी सफल हुई.

यह भी पढ़े – भिक्षावृत्ति पर प्रभावी रोकथाम लगाए जाने हेतु दून पुलिस की कार्यवाही लगातार जारी, देहरादून में लगातार बढ़ रहा है आंकड़ा।*

जिस मरीज में दोनों किडनी साथ में ट्रांसप्लांट की गई थी. वह अब बिल्कुल ठीक हैं. महिला पहले डायलिसिस पर थीं. लेकिन अब उनकी हालत पहले से काफी बेहतर है. इस सर्जरी के बारे में बताते हुए एम्स के डॉक्टर असुरी कृष्णा कहते हैं कि यह अपने आप में इकलौती सर्जरी है. एक ब्रेन डेड की किडनी आमतौर पर दो मरीजों के इस्तेमाल में आ जाती है. लेकिन महिला की उम्र काफी ज्यादा होने के कारण उनकी दोनों किडनी का इस्तेमाल किया गया है. क्योंकि ज्यादा उम्र होने पर किडनी भी ठीक से फंक्शन नहीं करता है. भारत में उम्रदराज मरीजों के अंग को नहीं लिया जाता है. लेकिन इस केस में लेना पड़ा. 

Related posts

खुशखबरी: कोरोना टीकाकरण करने में भारत ने अमेरिका को भी पछाड़ा,जानिए किस देश में हुआ कितना कितना टीकाकरण

doonprimenews

Breaking News- एक जिलाधिकारी का सोशल मीडिया (Social Media) पर वीडियो हो रहा वायरल, वीडियो वायरल होते ही हुआ विवाद,

doonprimenews

राजधानी दिल्ली में फिर से सामने आई शर्मनाक घटना । अधिकारी पर लगे नाबालिक लड़की से रेप के आरोप । जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment