Doon Prime News
Breaking News

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री के लिए खरगे के नाम का दिया प्रस्ताव, कांग्रेस अध्यक्ष बोले- ‘जीत के बाद करेंगे तय’। जानिए पूरी खबर।

INDIA अलायंस की तरफ से प्रधानमंत्री चेहरे के लिए कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम रखा गया. टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम चेहरे के लिए खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा. आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ममता के प्रस्ताव का समर्थन किया.

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी को हराने के मकसद से बने विपक्षी दलों के INDIA अलायंस (Opposition INDIA Alliance) के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार (19 नवंबर) को दिल्ली में हुई. इस मीटिंग में INDIA अलायंस की तरफ से प्रधानमंत्री चेहरे (PM Candidate) के लिए कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) का नाम रखा गया. सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पीएम चेहरे के लिए खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा. आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ममता के प्रस्ताव का समर्थन किया. ममता बनर्जी ने इसके साथ ही INDIA अलायंस के कंविनर के लिए भी मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा है.

हालांकि, मल्लिकार्जुन खरगे ने विनम्रतापूर्वक INDIA अलायंस का चेहरा बनने से मना कर दिया है. उन्होंने कहा कि वह सिर्फ वंचितों के लिए काम करना चाहते हैं. खरगे ने कहा कि पहले चुनाव जीतकर आएंगे, उसके बाद पीएम उम्मीदवार तय करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, दलित चेहरा होने की वजह से खरगे का नाम पीएम उम्मीदवार के लिए आगे बढ़ाया गया है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, खरगे के नाम पर अभी अंतिम सहमति नहीं बन पाई है.

इसके साथ ही INDIA अलायंस की मीटिंग में सीट शेयरिंग फॉर्मूले, अलायंस के कोऑर्डिनेटर, चुनावी एजेंडा और चुनावी मुद्दे समेत इलेक्शन मैनेजमेंट को लेकर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, सीट शेयरिंग को लेकर डिटेल चर्चा तो हुई, मगर आज की मीटिंग में कुछ फाइनल नहीं हो पाया. सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी समेत INDIA अलायंस के कई दलों ने सीट शेयरिंग के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन रखी है.

मल्लिकार्जुन खरगे ने INDIA अलायंस की मीटिंग खत्म होने के बाद मीडिया को ब्रीफिंग दी. उन्होंने बताया कि चौथी मीटिंग में 28 पार्टियों ने हिस्सा लिया. नेताओं ने अपने विचार गठबंधन के सामने रखे. लोगों के हित में सब मिलकर किस ढंग से अपने को काम करना है या जो भी शुरू से मुद्दे को उठाना है, इसपर चर्चा हुई. देश में कम से कम 8-10 मीटिंग करने का फैसला हुआ. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में देश की संसद से सांसदों को निलंबित किया जा रहा है. यह अलोकतांत्रिक है. इसके लिए सबको मिलकर लड़ना होगा जिसके लिए हम तैयार हैं. 22 दिसंबर को देशभर में विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा. हालांकि, खरगे ने पीएम उम्मीदवार को लेकर उनके नाम के प्रस्ताव पर कोई बयान नहीं दिया.

NDIA गठबंधन की बैठक में सांसदों के निलंबन का मुद्दा भी उठाया गया है. यह सुझाव दिया गया है कि विपक्ष इस मुद्दे पर एकजुट होकर लड़ेगा. कुल 141 सांसदों के सस्पेंशन के बाद लोकसभा में विपक्ष के 102, राज्यसभा में विपक्ष के 94 सांसद बचे हैं.

INDIA अलायंस की इससे पहले तीन बार मीटिंग हो चुकी है. विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी. इस बैठक की अगुआई बिहार के CM नीतीश कुमार ने की थी. इसमें विपक्ष के 15 दल शामिल हुए थे.

Related posts

शराब घोटाले में ‘आप’ का सब कुछ दांव पर, केजरीवाल के साथ पार्टी के ‘अस्तित्व’ पर भी सवाल।

doonprimenews

Big breaking: पूछताछ के बाद ईडी ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार, शराब घोटाले मामले में बड़ी कार्यवाई,हाईकोर्ट ने याचिका की थी खारिज

doonprimenews

मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना में होंगे शामिल।

doonprimenews

Leave a Comment